रिकॉर्ड: महज 78 दिनों में साइकिल से पूरी दुनिया का लगाया चक्कर

  By : Team Khabare | September 22, 2017
record

आप के लिए साइकिल की सवारी महज दो चार किलोमीटर तक ही सीमित रहती होगी। लेकिन क्या आपने कभी अपनी साइकिल से पुरी ​दुनिया का चक्कर लगाने के बारे में सोचा है। आप सोच रहे होंगे कि शायद ये बेवकूफी होगी, लेकिन यकिन मानिए जनाब जज्बा हो तो इंसान क्या कुछ नहीं कर सकता है।

कुछ ऐसा ही जज्बा ब्रिटेने के एक साइकिल चालक ने भी दिखाया है, उसने  सबसे तेज रफ्तार से दुनिया का चक्कर लगाने का नया गिनीज रिकॉर्ड बनाया है। उसने अपनी यात्रा 78 दिन, 14 घंटे और 40 मिनट में पूरी की।

मार्क ब्यूमोंट ने 16 अलग-अलग देशों से गुजरते हुए तकरीबन 28, 968 किलोमीटर का सफर तय किया। अपने सफर के शुरुआती 29 दिनों में, उन्होंने साइकल से एक महीने में 11,315.29 किलोमीटर तय कर सबसे लंबी दूरी तय करने का रिकॉर्ड तोड़ा।

गिनीज विश्व रिकॉर्ड की निर्णायक अन्ना ओरफोर्ड ने ब्यूमोंट को आधिकारिक प्रमाण-पत्र देते हुए घोषणा की कि इस उन्होंने साइकल से सबसे तेज रफ्तार से (पुरुष द्वारा) दुनिया की यात्रा का रिकॉर्ड 43 दिन के असाधारण अंतर से तोड़ दिया है।

साइकल से की गई सबसे तेज रफ्तार से दुनिया की यात्रा का रिकॉर्ड (महिला द्वारा) इटली के पाओला गियानोट्टी के नाम है जिसने 144 दिनों में 29,595 किलोमीटर का सफर तय किया था।