भारत आएंगे इजरायल PM नेतन्याहू, करेंगे ताज का दीदार

  By : Bankatesh Kumar | January 12, 2018

नई दिल्ली। इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 14 जनवरी से भारत की छह दिवसीय यात्रा पर आ रहे हैं। इस दौरान इजरायल और भारत के बीच पर्यटन, प्रौद्योगिकी, कृषि और नवाचार जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव डाॅ बी बाला भास्कर ने बताया कि प्रधानमंत्री नेतन्याहू 14 से 19 जनवरी को भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। बता दें कि उनकी यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत और इस्राइल अपने राजनयिक संबंधों की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

इजरायल के विदेश मंत्रालय के उप महानिदेशक, गिलाद कोहेन ने बताया कि इजरायल पर्यटन, प्रौद्योगिकी, कृषि और नवाचार जैसे क्षेत्रों में चार सालों में करीब 6.86 करोड़ डॉलर का निवेश करेगा।  यह निवेश दोनों देशों के बीच चार करोड़ डॉलर के भारत-इजरायल औद्योगिक अनुसंधान एवं विकास तथा तकनीकी नवोन्मेषण कोष की स्थापना के अतिरिक्त है। इस मौके पर बेंजामिन नेतन्याहू इजरायल से आने वाले उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। प्रतिनिधि मंडल में कृषि, जल, साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवा और सुरक्षा क्षेत्र की 102 इस्राइल कंपनियों के 130 कारोबारी शामिल हैं।

नेतन्याहू दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई की यात्रा पर भी जाएंगे। नेतन्याहू की 15 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात होगी। वह 17 तारीख को गुजरात जाएंगे, जबकि 18 को मुंबई में निजी बिजनस प्रोग्राम को संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड अग्रीमेंट पर बातचीत चल रही है।

जानकारी के लिए बता दें कि 15 साल के बाद इजराइली प्रधानमंत्री भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। इससे पहले 2003 में एरियल शारोन ने भारत की यात्रा की थी। खबरों के मुताबिक इस दौरान इस्राइल के प्रधानमंत्री आगरा में ताजमहल का दीदार भी करेंगे।