छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने किया बारूदी सुरंग में विस्फोट, 9 CRPF जवान शहीद

  By : Bankatesh Kumar | March 13, 2018 2:17 pm

नई दिल्ली।  छत्तीसगढ़ से एक बड़ी खबर सामने आई है। यहां के सुकमा जिले में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग बिछाकर विस्फोट किया है। इस विस्फोट में  सीआरपीएफ के 9 जवान शहीद हो गए हैं। वहीं छह जवान घायल भी हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  जानकारी के मुताबिक नक्सलियों ने  सीआरपीएफ के 212 बटालियन को निशाना बनाया है। यह हादसा सुकमा जिले के किस्ताराम इलाके में हुआ है। फिलहाल मौके पर सीआरपीएफ और पुलिस के अधिकारी पहुंच गए हैं। आसपास के इलाकों में सर्च अॉपरेशन चलाया जा रहा है। लेकिन पुलिस को अभी तक कोई बड़ी कामयाबी नहीं मिली है।

जानकारी के अनुसार नक्सलियों ने सीआरपीएफ की 212वीं बटालियन पर हमला तब किया जब जवान मंगलवार दोपहर सर्च ऑपरेशन के लिए जा रहे थे। पहले से घात लगाकर बैठे उग्रवादियों ने IED ब्लास्ट कर दिया, जिसमें 9 जवान शहीद और छह अन्य घायल हो गए।सीआरपीएफ के अधिकारियों ने बताया कि जिले के किस्टाराम थाना क्षेत्र में नक्सवादियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर एंटी लैंडमाइन व्हीकल को उड़ा दिया है। अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल पर अतिरिक्त फोर्स पहुंच गए हैं। फिलहाल गोलीबारी रुकी हुई है।

बता दें कि इससे पहले 27 जनवरी को भी सुकमा में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में पुलिस ने दो नक्सलियों को मार गिराया था। वहीं मौके से दो हथियार भी बरामद किए गए थे। पुलिस और नक्सलियों के बीच यह मुठभेड़ सुकमा के चिंतलनार थाना क्षेत्र के मोरपल्ली में हुई थी। वहीं पिछले साल दिसंबर में सुकमा जिले के कोंटा थाने की पुलिस ने सुरक्षाबलों के साथ मिलकर सर्चिंग के दौरान एक दर्जन नक्सलियों को गिरफ्तार किया था। उनके पास से धारदार हथियारों के अलावा भरमार बंदूकें भी बरामद की गई थी।

इसके अलावा इसी साल फरवरी में भी सुकमा जिले के ग्राम नगारम के जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। मुठभेड़ के बाद एसपी अभिषषेक मीणा ने तीन-चार नक्सलियों के गंभीर रूप से घायल होने का दावा किया था। बता दें कि  जब पुलिसबल और नक्सिलयों के बीच भिड़ंत हुई थी तो नक्सली फायरिंग करते हुए भाग गए थे। इसके बाद  पुलिस ने घटना स्थल से आठ बुलेट प्रूफ जैकेट, इंसास राइफल की खाली मैग्जीन, लगभग पांच सौ नग डेटोनेटर, कई नग टिफिन बम ,प्रेशर आईईडी और जिलेटिन छड़ें सहित कई विस्फोटक चीजें बरामद की थी।