रिश्ते में आई दूरियों को मिटाने के लिए अपनाएं ये TIPS

  By : Bhagya Sri Singh | August 22, 2018 5:08 pm
tips to avoid problems in love relationship

नई दिल्ली। किसी भी रिश्ते में स्पार्क (कशिश) तब तक बरक़रार रहती है जब उसमें प्यार और तकरार दोनों हो। लोग जब अपने रूठे हुए साथी को मनाने के लिए प्यार से मनुहार करते हैं तो इससे उनके प्रेम की गहराई का अंदाजा लगता है। प्रेम में मनाता वही है जिसे अपने साथी और रिश्ते की फ़िक्र होती है। वैसे भी देखा जाए तो प्यार में होने वाली छोटी-मोटी नोक-झोंक से लव-बर्ड्स के प्यार में ताजगी का एहसास बना रहता है। लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग अपने पार्टनर्स को टाइम नहीं दे पाते जिस वजह से आये दिन कपल्स में झगड़े होते हैं और इसी तरह एक दिन रिश्तों में काफी दूरी आ जाती है।

जब तक लोगों को रिश्तों के बीच पैदा हो चुकी इस दरार का अंदाजा होता है परिस्थितियां उनके हाथ से निकल चुकी होती हैं और थोड़ी से लापरवाही के कारण एक खूबसूरत रिश्ता टूटने के कगार पर पहुंच जाता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने रिश्ते में आई दूरियों को खत्म कर सकते हैं:

– कोशिश करें कि आपको अपने पार्टनर से कभी भी झूठ न बोलना पड़े। हालांकि रिश्ते को बचाने के लिए बोला गया झूठ खराब नहीं होता है। ऐसी स्थिति में आपको अपने पार्टनर पर दोषारोपण करने की जगह उसकी मजबूरियों को समझने का प्रयास करना चाहिए।

– झगड़े और नोक-झोंक के बाद पार्टनर से बात करना न बंद करें। थोड़ी देर तक रूठने में कोई बुराई नहीं है लेकिन चीजों को लंबा न खींचें। इससे केवल आपके रिश्तों में दरार आएगी।

– चाहे आप पार्टनर से कितने भी ज्यादा नाराज क्यों न हों लेकिन एक दूसरे के परिवार पर कटाक्ष करने से बचें। ऐसा करने से पार्टनर के मन में आपके लिए सम्मान खत्म हो जाता है और वो भावनात्मक रूप से आपसे काफी दूर हो जाता है।

– गलती से भी झगड़े या नोक-झोंक के दौरान पार्टनर से ब्रेकअप और तलाक जैसे शब्दों का प्रयोग न करें। इससे आपके रिश्तों में दरार आ सकती है।

– कभी भी अपने एक्स-पार्टनर से अपने जीवनसाथी की तुलना न करें अन्यथा आप हमेशा दुखी रहेंगे। आपका जीवनसाथी आपका वर्तमान और भविष्य दोनों है और वही शाश्वत सत्य भी। अपने रिश्ते को पूरी ईमानदारी से निभाएं।