सुकून भरी जिंदगी जीने के लिए अपनाएं ये TIPS

  By : Bhagya Sri Singh | August 16, 2018 3:53 pm
relationship news, relationship tips, lifestyle news, email, electrinic communication, boss work email, health problems

नई दिल्ली। आज की तेजरफ्तार जिंदगी में नौकरीपेशा लोगों की जिंदगी में काफी तनाव होता है। इसका मुख्य कारण है लोग ऑफिस के तनाव को लेकर घर पर भी बौखलाए रहते हैं। इसके साथ ही कई लोग ऐसे भी होते हैं जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए हर समय अपने बॉस या ऑफिस वालों से कनेक्ट रहते हैं। इस स्थिति में लोगों के पारिवारिक रिश्ते खराब होना आम बात है। जिस समय आप घर पर होते हैं उस समय आपके घरवाले और जीवनसाथी आपका पूरा वक्त चाहते हैं। ऐसे में यदि आप काम के दबाव के चलते उनकी अनदेखी करेंगे तो ये आपके रिश्ते के लिए खतरे की घंटी है।

भले ही बॉस आपको प्रमोशन और सेलरी हाइक का लोभ देकर आपसे ईमेल और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए और बेमियाद काम करने की उम्मीद करे तो ऐसी मांग और नौकरी से तुरंत बिना सोचे किनारा कर लें। ऐसे हानिकारक लोग आपकी मानसिक शांति के लिए घातक तो हैं ही साथ ही इनकी वजह से आपके काम की गुणवत्ता भी प्रभावित होगी।

कांस की बेकर यूनिवर्सिटी द्वारा करवाई गई रिसर्च के अनुसार इस तरह से काम के करने के कारण कर्मचारियों की आत्मसंतुष्टि प्रभावित होती है और कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, बल्कि यह नकारात्मक रूप से उनके जीवनसाथी के स्वास्थ्य और वैवाहिक संबधों को भी प्रभावित करता है।

यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक ने बताया कि अगर सोशल मीडिया से जुड़े रहना नौकरी का एक आवश्यक अंग है तो इसके जरिये कंपनी को ऑफिस ज्वाइन करने से पहले ही कर्मचारी को बताना चाहिए। वैज्ञानिक ने बताया कि ऑफिस को ऐसी नीतियां नहीं बनानी चाहिए जो कि कर्मचारी के व्यक्तिगत जीवन में दखल सरीखी हो।