रहना है स्वस्थ्य तो रोज सेवन करें बादाम

  By : Bankatesh Kumar | August 18, 2018 4:57 pm
almonds, almond benefits, blood sugar control

नई दिल्ली। बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसे सेवन करने से इंसान हमेशा स्वस्थ्य रहता है। क्योंकि बादाम से शरीर को कई प्रकार के विटामिन्स और पोषक तत्व मिलते हैं। कहा जाता है कि बादाम खाने से स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ती है। डॉक्टर्स की माने तो रोज सुबह खाली पेट बादान खाने से आंख की रोशनी और याददाश्त शक्ति भी तेज होती है। तो आइए आज जानते हैं बादाम के गुणों के बारे में।

ब्लड शुगर में फायदाः बादाम का नित्य सेवन करने से कोलस्ट्रॉल के साथ ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। साथ ही शरीर में ताजगी भी बनी रहती है।

दिल के लिए फायदेमंदः बादाम न सिर्फ ब्लड शुगर और कोलस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, बल्कि इसके सेवन से दिल से जुड़ी समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं। शोध करने पर पाया गया है कि सप्‍ताह में कम से कम पांच दिन बादाम खाने से हृदयाघात का खतरा 50 फीसदी तक कम होता है। क्योंकि बादाम में पाए जाने वाले विटामिन ई एण्टीआक्सीडेंट की तरह काम करता है।

कैल्शियम भरपूर मात्रा मेंः बादाम में कैल्शियम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। क्योंकि कैल्शियम हड्डियों को बहुत मजबूती देता है। इसके साथ ही कैल्शियम से दांत भी मजबूत बनते हैं।

बालों को करे मजबूतः यदि आपके बाल  गिर रहे हैं तो आप बादाम का नित्य सेवन करें। इससे आपके बाल गिरने बंद हो जाएंगे। नहीं तो आप बालों में बादाम का तेल से मालिश भी कर सकते हैं। इससे भी बहुत लाभ मिलता है। तेल लगाने से बालों का गिरना, डैंड्रफ और असमय सफेद होना रुकता है।

याददाश्त शक्ति बढ़ाएः बादाम खाने से याददाश्त शक्ति तेज होती है। यदि आपका बच्चा पढ़ने या याद करने के बाद तुरंत भूल जाता है तो उसे नास्ते में रोज बादाम दें। इससे स्‍मरण शक्ति मजबूत होगी। साथ ही बादाम खाने से अल्‍जाइमर और अन्‍य मस्तिष्‍क संबंधी रोग भी ठीक हो जाते हैं।