कंधों के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये अचूक TIPS

  By : Bhagya Sri Singh | August 30, 2018 4:48 pm
Home Remedies Shoulder Pain, Smoking,Massage,Stretching, Rosemary Oil, Protein, Calcium, Vitamins,Ice Pack, Balanced Diet

नई दिल्ली। आजकल की तेजरफ्तार जिंदगी में इंसान रोबोट सरीखा हो गया है। ऑफिस में नौ-नौ घंटे की शिफ्ट करने के बाद लोग जब घर आते हैं तो शरीर का पोर-पोर दुःख रहा होता है। ऑफिस में घंटों कंप्यूटर में आंख गड़ाये-गड़ाये न केवल आंखें और कमर दुखने लगती है बल्कि कन्धों में भी असहनीय दर्द होने लगता है। अगर हम इसे नजरअंदाज करके लगातार काम करते रहते हैं तो हमें भविष्य में जाकर इस लापरवाही का भारी खामियाजा उठाना पड़ सकता है और यह समस्या काफी बढ़ सकती है।

कन्धों में होने वाले दर्द को बिलकुल भी हलके में न लें क्योंकि भविष्य में ये सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस का रूप भी ले सकता है। इस बीमारी में हमारी रीढ़ की हड्डी में सूजन आ जाती है और गर्दन को घुमाने पर काफी दर्द होता है। ऐसे में अगर आप भी कंधे में दर्द का शिकार हैं तो वक्त रहते संभल जाएं। डॉक्टर के पास जाने से पहले अपनाएं यह कुछ आसान घरेलू टिप्स ताकि आपको इस समस्या से निजात मिल सके:

  • यदि आपके कंधे में दर्द हो रहा है तो दर्द वाली जगह पर आईस पैक से सिंकाई करें। ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी राहत महसूस होगी।
  • यदि आपके कन्धों में दर्द रहता है तो धूम्रपान न करें क्योंकि धूम्रपान करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता जिस कारण शरीर के कई हिस्सों में रक्त नहीं पहुंचता है और यह कन्धों में दर्द का कारण बनता है।
  • अगर आप आये दिन कन्धों के दर्द से पीड़ित रहते हैं तो अपने खाने में पोषक तत्वों को शामिल करें। प्रोटीन, कैल्‍शियम और विटामिन्स वाले आहार का सेवन करें इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।
  • कंधे दर्द होने पर आप किसी आयुर्वेदिक तेल या रोजमैरी ऑयल से हलके हाथों से कन्धों की मसाज करें। इससे दर्द में काफी निजात मिलेगी।
  • कंधे में दर्द होने पर स्‍ट्रेचिंग करें। स्ट्रेचिंग करने पर मांसपेशियां फैलती हैं और उनमें रक्त का दौड़ा होता है। जिस कारण कन्धों के दर्द में आराम मिलता है।