सास से चाहती हैं मां जैसा प्यार तो अपनाएं ये TIPS

  By : Bhagya Sri Singh | August 21, 2018 4:35 pm
saas bahu ke rishte ko sudharne ke upay,Mother-in-law, Family, Mother-in-law Relationship, Shopping Gift, Working Women, Festival

नई दिल्ली। शादी के बाद किसी भी लड़की के जीवन में उसके पति का सबसे अहम् स्थान होता है। लेकिन इसके साथ ही सास और बहू के रिश्ते की अहमियत को नाकारा नहीं जा सकता। अजनबी चेहरों के बीच में एक सास ही होती है जो बहू के दिल की बात समझ सकती है और उसे सही सलाह दे सकती है। अगर हम बहुत पहले के समय की बात करें या आजकल के सास-बहू टाइप टीवी सीरियलों की सास और बहू के रिश्ते के बीच हमेशा छत्तीस का आंकड़ा ही दिखाया जाता है। लेकिन हकीकत इससे बहुत अलग है।

समय में आए बदलाव के साथ ही सास-बहू की भूमिका में भी काफी परिवर्तन आया है। आजकल सासें जहां बहू को लेकर थोड़े खुले विचारों की हुई हैं तो वहीं बहुएं भी सास को अपनी मां मानती हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिससे सास-बहू का यह रिश्ता बेहद गहरा कर सकते हैं:
– अपनी सासू मां की पसंद-नापसंद को जानने का प्रयास करें। आप चाहें तो उनके साथ कहीं लंबी ट्रिप या शॉपिंग पर भी जा सकती हैं। इससे आप उनके साथ खुशनुमा वक्त भी बिता पाएंगी और आपको उनका टेस्ट भी पता चल सकेगा जो आप दोस्तों के रिश्ते को और गहरा करने में आपकी मदद करेगा।

– अगर आपकी सासू मां धार्मिक प्रवृति की हैं तो उसके साथ कभी मंदिर या किसी धार्मिक स्थल में जाकर दर्शन कर आएं। चाहें तो किसी धार्मिक विश्वास को लेकर आप उनसे बातचीत भी कर सकती हैं।
– सासू मां से अपने पतिदेव की बचपन की यादों और शैतानियों के बारे में पूछे और उनके साथ मिलकर पति की थोड़ी खिंचाई भी कर सकती हैं। इससे सासू मां को लगेगा कि आप उन्हें अपने पति से ज्यादा प्यार करती हैं।

– पति के साथ आप भले ही किसी अलग शहर में रहें लेकिन भरसक कोशिश करें कि त्यौहार के वक्त आप अपने ससुराल में रहें ताकि इस मौके पर आपकी सासू मां अकेला न महसूस करें। त्यौहार साथ मनाने से जहां खुशियां दो गुना बढती हैं तो वहीं प्यार कई गुना।

-अपने परिवार के छोटे बड़े हर सदस्यों को अहमियत दें। इससे आपकी सासू मां को काफी ख़ुशी मिलेगी। साथ से जिंदगी में आने वाले उतार चढ़ाव को भी साझा कर सकती हैं।

नोट: शादी को किसी भी लड़की का पुनर्जन्म कहा जाता है। शादी के बाद आपका ससुराल ही आपका परिवार हो है। ऐसे में परिवार के हर सदस्य को दिल से अपनाएं और इस तरह धीरे धीरे ही सही आप भी एक दिन उनके दिलों में जगह बना लेंगी।