मोटापे से हैं परेशान तो करें जीरे का सेवन

  By : Bankatesh Kumar | February 10, 2018 3:50 am

नई दिल्ली। वर्तमान में मोटापा बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सबसे बड़ी समस्या बन गया है। इससे निजात पाने के लिए कोई डाइटिंग करता है तो कोई डॉक्टर से इलाज करवाता है। वहीं कई लोग वजन कम करन के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। इसके बावजूद भी कई लोग मोटे ही रहते हैं। आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर आप चुटिकयों में बिना किसी मेहनत के अपना वजन कम कर सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं जीरे के बार में। बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि जीरा खाने से चर्बी कम होती है। तो आइए आज जानते हैं जीरा सेवन करने की विधि।

1 सब्जी को स्वादिष्ट बनाने वाला जीरा बहुत ही गुणकारी पदार्थ है। एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने में जीरा बहुत कारगर है। 88 मोटी महिलाओं पर की गई रिसर्च से ये पाया गया कि वजन कम करना है तो जीरे का सेवन करना चाहिए। ये ना सिर्फ एक्ट्रा कैलोरी बर्न करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और डायजेशन ठीक करता है। बता दें कि जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है।

2 जीरे को आप वजन कम करने के लिए किसी भी तरह खा सकते हैं। 5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर रोज़ खाएं।

3 तीन ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं इसमें कुछ बूदें शहद की डालें फिर इसे पी जाएँ। वेजिटेबल सूप बनायें इसमें एक चम्मच जीरा डालें। या फिर ब्राउन राइस बनायें इसमें जीर डालें यह सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि आपका वजन भी कम करेगा।

4 अदरक और नींबू दोनों जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढाती हैं। इसके लिए गाजर और थोड़ी सब्ज़ियों को उबाल लें इसमें अदरक को कद्दूकस कर लें साथ ही ऊपर से जीरा और नींबू का रस डालें और इसे रात में खाएं।