सिगरेट से ज्यादा हानिकारक है अगरबत्ती, होती हैं बड़ी बीमारियां

  By : Bhagya Sri Singh | February 15, 2018 5:55 pm
incense sticks smoke is more harmful than cigarette

नई दिल्ली। लोगबाग अक्सर पूजापाठ या हवन इत्यादि के दौरान घर या मंदिर में धूपबत्‍ती या अगरबत्ती का प्रयोग करते हैं। उसकी सुगंध जहां सुहानी सुकून देती है तो वहीं मन-मष्तिष्क को प्रभु की भक्ति में सराबोर भी कर देती है। ऐसा विश्वास भी है कि इसे जलाने से नकारात्मक ऊर्जा घर से कोसों दूर रहती है और हर कोने में सकारात्मकता का संचार होता है। लेकिन सोचिए अगर रूह को पुरसुकूनियत का एहसास दिलाने वाली अगरबत्ती आपको धीमे-धीमे बीमार बना रही हो तो। जी हाँ, कुछ समय पहले हुई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि धूपबत्‍ती या अगरबत्ती का धुआं सिगरेट के धुएं से भी ज्यादा हानिकारक है।

दरअसल अगरबत्ती में पाए जाने वाले पॉलीएरोमैटिक हाइड्रोकार्बन कंपाउंड्स अस्थमा, कैंसर, सरदर्द और खांसी जैसी खतरनाक बीमारियों के वायस बनते हैं। इससे श्वसन सम्बन्धी अन्य कई तरह की परेशानियां सामने आ सकती हैं। आइये आज आपको बताते हैं कि अगरबत्ती से कौन-कौन से बीमारियाँ हो सकती हैं।

1. अस्थमा

अगरबत्ती में पाए जाने वाले कंपाउंड नाइट्रोजन और सल्फर डाईऑक्साइड गैस सेहत बेहद नुकसानदायक होती है। इससे अस्थमा और श्वसन सम्बन्धी अन्य रोग भी हो सकते हैं।

2. खराब फेफड़े:

अगरबत्ती के धुएं से उत्सर्जित होने वाला कार्बनमोनो ऑक्साइड शरीर में जाकर फेफड़ों को ख़राब कर देता है। इससे जुकाम और कफ की समस्या भी हो जाती है।

3. हार्ट अटैक

अगरबत्ती के धुएं में लगातार सांस लेने से दिल की कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं जिस वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।