शादी से पहले पार्टनर से जरूर पूछ लें ये सवाल

  By : Bhagya Sri Singh | August 14, 2018 4:54 pm
Relationship Tips,Dating Tips,Happy Life Tips, Wedding Tips,Marriage Tips,girl-boy relationship,love marriage tips

नई दिल्ली। शादी सात जन्मों का बंधन माना जाता है। इस रिश्ते में बंधने पर दो अजबनी एक दूसरे से जिंदगी भर साथ निभाने का वादा करते हैं और ताउम्र हर धूप छांव में बिना किसी गिला-शिकवा के एक दूसरे के साथ खड़े रहते हैं। लेकिन यह बेहद जरूरी है कि शादी के पवित्र बंधन में बंधने से पहले लोग अपने जीवनसाथी के बारे में अच्छे से जान लें। इसके लिए उन्हें अपनी पहली मुलाकात से करीब 5 या 6 महीने के बाद ही शादी करनी चाहिए ताकि इस समयांतराल के दौरान वो अपने भावी जीवनसाथी को बेहतर तरीके से समझ लें। यदि आपमें आपसी सामंजस्य होगा तो आपका रिश्ता हमेशा ही तरोताजा बना रहेगा और जीवन में आने वाली हर बाधा को आप आसानी से पार कर पाएंगे।

इसलिए बेहद जरूरी है कि पहली मुलाकात के समय ही आप अपने भावी जीवनसाथी से कुछ ज़रूरी गुफ्तगू कर लें। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे सवाल जो कि शादी से पहले आपको अपने जीवन साथी से पूछ लेने चाहिए।

– अपने पार्टनर से यह जरूर पूछ लें कि वो क्या काम करते हैं और उनके क्षेत्र में क्या-क्या चुनौतियां हैं। कैसी वो अपने फील्ड में और भी ज्यादा ग्रो कर सकते हैं।

– अपने भावी जीवनसाथी से यह पूछना न भूले कि क्या वो शादी के लिए वास्तविकता में मानसिक रूप से तैयार हैं? सुनिश्चित कर लें कि कहीं आपका भावी जीवनसाथी घरवालों के दबाव में आपसे शादी के लिए हां तो नहीं कर रहा है।

– शादी से पहले अपने भावी जीवनसाथी से उसकी पसंद और नापसंद के बारे में जरूर पूछ लें ताकि आगे जाकर आप दोनों में किसी बात को लेकर कोई किचकिच न हो।

– अपनी होने वाली जीवनसंगिनी से यह पूछना न भूलें कि वो परिवार के साथ रहना पसंद करेगी या केवल आपके साथ। बदलते समय के साथ एक छत के नीचे पूरे परिवार के एक साथ रहने की परंपरा समाप्त होती जा रही है। आजकल लड़कियों को स्पेस की दरकार होती है।

– शादी से पहले अपनी जीवनसाथी से जरूर पूछ लें कि बेबी प्लान को लेकर उनकी क्या सोच है या भविष्य में उन्हें कितने बच्चे चाहिए ताकि इस बात को लेकर आगे जाकर आप दोनों में मतभेद न हों।