Hug Day: ये हैं पार्टनर को गले लगाने के मैजिकल फायदे

By Bhagya Sri Singh Feb 12, 2018 2:58 pm

नई दिल्ली। प्यार के रूमानी एहसास से सराबोर ये महीना लव बर्ड्स के लिए बेहद खास होता है। वैलेंटाइन वीक का आज छठा दिन है। आज युवा जोड़े एक दूसरे को गले लगा अपने प्यार का एहसास दिलाएंगे।  वैलेंटाइन वीक के इस ख़ास दिन को हग डे कहते हैं। हग को जादू की झप्पी शायद इसीलिए कहा जाता है क्योंकि इससे रिश्ते और भी गहरे हो जाते हैं और दिल को बेहद सुकून महसूस होता है। 

हग डे से पहले प्रॉमिस डे, टेडी डे, चॉकलेट डे, प्रपोज डे और रोज डे भी लोगों में खासे लोकप्रिय रहे। एक सप्ताह पहले से ही वेलेंटाइन वीक की शुरुआत के साथ ही लव-बर्ड्स के इजहार-ए-इश्क का सिलसिला शुरू हो जाता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि अपने पार्टनर को हग करने के क्या फायदे होते हैं:

किसी को भी प्यार से गले लगाने से रिश्ते में प्रगाढ़ता आती है। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि किसी को लगे लगाने से किसी परेशान इंसान को भी सुकून का एहसास होता है। दो दोस्त जब बहुत लम्बे समय बाद मिलते हैं तो शायद इसलिए हग करते हैं।

प्यार और अपनेपन के साथ किसी को भी गले लगाने से एक-दूसरे के प्रति विश्वास प्रगाढ़ होता है। हग करने से पता चलता है कि आपके लिए वो रिश्ता कितना महत्वपूर्ण है। जब आप आगे बढ़ कर किसी को गले लगाते हैं और सामने वाला भी आपमें हो जाना चाहता है तो यह एहसास बेहद सुकून देने वाला होता है।

जब प्यार में पड़े दो लोग एक दूसरे को गले लगाते हैं तो उनमें सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और लव हरमोन ‘ऑक्सीटोसिन’ का भी निर्माण होता है। याद करिए वो पल जब आपने पहली बार अपने प्रेमी/ प्रेमिका को बाहों में भरा था क्या आप आज भी उस मादक एहसास या उस सुगंध को भूल पाए हैं?

गले लगाने से अपनेपन का एहसास होता है। जब कोई हमें प्यार से गले लगाता है तो चाहे हम कितने भी परेशान क्यों न हों हमारे मन को एक सुकून मिलता है। चाहें तो कभी ट्राई कर भी देख दें, जब कभी आपके पार्टनर से लड़ाई हो और लगे कि बात ज्यादा बिगड़ गई हैं तो बस एक बार गले लगा कर उसे बोलेन कि मैं तुमसे बेहद प्यार करता हूं। फिर देखिये इसका जादुई असर।

पार्टनर या किसी भी दोस्त द्वारा गले लगाने पर सुरक्षा का भाव भी पैदा होता है। जब आपके पार्टनर की बाहें आपके आसपास घेरा बनाएं होती हैं उस समय आप बेहद सुरक्षित भी महसूस करते हैं।

जब प्यार में डूबे दो लोग क दूसरे को बाहों में भरते हैं तो एक अलग किस्म की ही ख़ुशी का एहसास होता है जिसे शब्दों में बयान करना नामुमकिन है। बस लगता है कि पूरी कायनात यहीं ठहर जाए।

रिलेटेड पोस्ट