माइग्रेन से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू TIPS

  By : Bhagya Sri Singh | July 11, 2018 5:21 pm
migraine, head ache, migraine head ache home remedies in hindi, migraine home remedies in hindi,head ache home remedies in hindi,migraine meaning in hindi,migraine symptoms,migraine treatment,health,lifestyle,माइग्रेन,सिर दर्द,माइग्रेन घरेलू नुस्खे,माइग्रेन इन हिंदी,माइग्रेन लक्षण,माइग्रेन ट्रीटमेंट

नई दिल्ली। आज की तेजरफ्तार जिंदगी में काफी भागदौड़ और काम के दबाव के चलते कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं सामने आ रही हैं। इन्हीं में से एक है माइग्रेन की समस्या। इस बीमारी में सिर के आधे हिस्से में भयंकर असहनीय दर्द होता है। इसी वजह से इस बीमारी को अधकपारी भी कहते हैं। जब ये दर्द होता है तो इंसान को कुछ सूझता नहीं है न वो कुछ सुनना चाहता है और रौशनी में आँखों में बहुत तेज चुभती है। इस वजह से पीड़ित घर की सारी लाइट्स भी ऑफ कर देता है।

अधकपारी की समस्या लोगों में दिनों दिन बढ़ते मानसिक तनाव के कारण देखने में आ रही है। माइग्रेन का दर्द 1-3 दिनों तक लगातार बना रहता है। माइग्रेन में सिर दर्द होने के साथ ही जी मिचलाना, उबकाई आने के साथ ही जोड़ों में भी हल्का दर्द भी रहता है। आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए अब घर कि लाइट्स ऑफ करने या दूसरों की बातों को सुनना बंद कर देने की जरूरत नहीं है। आइये आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जो आपको अधकपारी के दर्द से आराम दिलाएंगे:

– अधकपारी के दर्द में अंगूर के कुछ दानों को पानी के साथ अच्छी तरह ब्लेंड कर के खाइए। दिन में 2 बार इसका सेवन करें।

– माइग्रेन के दर्द में अदरक का सेवन भी काफी कारगर है। अदरक के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से अधकपारी के दर्द में काफी आराम मिलता है। आप चाहें तो अदरक की चाय भी ले सकते हैं।
– माइग्रेन का दर्द दूर करने के दालचीनी भी काफी कारगर है। दालचीनी को पीसकर पाउडर बना लें और पानी के साथ मिलाते हुए पेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं। पेस्ट लगाने के आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने पर दर्द में आराम मिलता है।

– अधकपारी के दर्द में तेल से सिर की अच्छे से करें। मालिश करने से काफी हद तक माइग्रेन के दर्द से निजात मिल सकती है।