होली 2018: यूं चुटकी में छुड़ायें चेहेरे पर लगा रंग

  By : Bhagya Sri Singh | March 1, 2018
holi, festival, होली, त्यौहार

नई दिल्ली। रंगों का त्यौहार होली शुक्रवार को मनाया जाएगा। बाजार में रंगों की खरीददारी तेज हो गई है। अबीर-गुलाल और कई पक्के रंग भी लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हैं। बड़े-बूढ़े भले ही अबीर-गुलाल से होली खेलना पसंद करें लेकिन नटखट बच्चों को तो पक्के रंग ही पसंद आते हैं। होली पर बिना जानकारी के पीछे से जाकर अपने दोस्तों के ऊपर रंग भरी बाल्टी उड़ेल देने और उनके गालों पर रंग लगाने का अपना अलग ही मजा होता है। उसके बाद तो शुरू होता है चूहे-बिल्ली का खेल। दोस्तों की पूरी टोली जिन्हें आपने मस्ती भरे रंगों में सराबोर किया है वो सभी अपनी-अपनी पिचकारी और रंग लेकर आपके पीछे पड़ जाते हैं। जहां आपकी रफ़्तार कम हुई नहीं कि सारे दोस्त मिलकर आपको किसी भूत सरीखा बना देते हैं और आपका लुक कुछ ऐसा हो जाता है कि आपके घर वाले भी आपको न पहचान पाएं।

पक्के रंग लगाने में जितना मजा आता है उसे छुड़ाने में उतने की पापड़ बेलने पड़ते हैं। जब मां अपने बच्चों का रंग छुटाने बैठती हैं तो सैकड़ों बातें भी सुनाती हैं। हालांकि बड़े होने पर ये मेहनत खुद ही करनी होती है। होली के रंग भले ही मन को अपार ख़ुशी देते हैं लेकिन वो हमारी त्वचा के लिए बेहद नुकसानदेह भी साबित होते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप बड़ी आसानी से रंगों को छुड़ा सकते हैं।

बेसन का उबटन:

बेसन का उबटन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में 4 चम्मच बेसन में आधा नीम्बू 1 चम्मच तेल और 1 चम्मच पानी डाल कर उबटन बनाएं। इस उबटन से त्वचा को अच्छी तरह रगड़ कर साफ़ करें। इसके बाद त्वचा को हलके गुनगुने पानी से धो लें।
खीरा का रस:

खीरे की तासीर काफी ठंढी मानी जाती है। ऐसे में खीरे के रस में एक चम्मच गुलाब जल और सिरका मिला कर इस मिश्रण को हलके हाथों से चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर लगा रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
मुल्तानी मिट्टी का लेप:

मुल्तानी मिट्टी को त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस मिट्टी में ग्लिसरीन और नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन रफ भी नहीं होगी और चेहरे पर लगा रंग भी साफ़ हो जाएगा।