HOLI 2018: भांग वाली ठंडाई के फायदे जान रह जाएंगे हैरान

  By : Bhagya Sri Singh | March 1, 2018
Holi, Holi 2018, Holi Song, Holi Video, bhojpuri, Bhojpuri Holi Song, thandai recipe, how to make thandai, thandai powder, guruji thandai, bhang, share, thandai kaise banaye, होली, होली 2018, भांग और होली, भांग कैसे बनाएं, होली गाना, गाना, भोजपुरी होली, भोजपुरी

नई दिल्ली। होली के जश्न में भांग पीने का अपना अलग ही मजा है। जब सिर घुमे चक्कर खाए गाने पर हाथ में भांग का ग्लास लिए भले ही पड़ोस वाली आंटी ही क्यों न ठुमके लगाएं बाय गॉड उन्हें देककर भी मेरे ब्रदर की दुल्हन वाली मूवी की कट्रीना कैफ ही याद आ जाती है और उनके साथ डांस करते अंकल भी तो किसी हीरो से कम नहीं लगते। भांग का सुरूर ही कुछ ऐसा होता है जो हर किसी के सिर चढ़कर बोलता है। हालांकि कुछ लोग भांग पीने को बुरा भी मानते हैं क्योंकि इसे पीने के बाद खुद को संभाल पाना मुश्किल हो जाता है और इसका नशा भी करीब दो तीन दिन तक रहता है।

भांग को लोग ठंडाई में घोटकर पीना पसंद करते हैं। कल होली है इसलिए आज से घरों में भांग घोटनी शुरू हो गयी है। गुझिया की ही तरह भांग को भी होली की मुख्य ड्रिंक माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी फायदेमंद रहती है।
कब्ज मिटाए:

भांग में पॉपी सीड्स होते हैं, जो गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल जलन में राहत पहुंचाते हैं। इससे कब्ज की समस्या भी हल हो जाती है। ठंडाई में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और मिनरल्स भी होते हैं।
पाचन-क्रिया हो दुरुस्त:

ठंडाई वाली भांग में सौंफ की मात्रा होती है जो शरीर को ठंडा रखती है। इसके साथ ही सौंफ गैस्ट्रिक समस्याओं को भी दूर करती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है, जिससे पाचन-क्रिया बेहतर रहती है।

तुरंत एनर्जी:

ठंडाई में तरबूज और कद्दू के बीजों भी डाले जाते हैं। यह शरीर को तुरंत एनर्जी देता है।