होली 2018: यूं बनाएं बेक्ड गुझिया

  By : Bhagya Sri Singh | March 1, 2018
holi 2018 baked gujiya recipe, holi 2018, baked gujiya recipe, gujiya recipe, recipe, sweets, होली 2018 बेक्ड गुझिया रेसिपी, होली 2018, बेक्ड गुझिया रेसिपी, गुझिया रेसिपी, गुझिया, रेसिपी, मिठाई

नई दिल्ली। होली भले ही रंगों का त्यौहार है लेकिन बगैर गुझिया के इसकी रौनक भी फीकी ही है। इस त्यौहार पर हर घर में गुझिया बनती है। घर की सारी महिलाएं मिलकर गुझिया बनाती हैं। गुझिया बनाना एक काफी लम्बी प्रक्रिया है इसलिए इसमें कोई आटा गूंथता है तो कोई लोई बनाता है कोई गुझिया बनाता है तो कोई उसे तलता है। हालांकि आजकल लोग कुछ ज्यादा ही हेल्थ कॉन्शियस होते जा रहे हैं ऐसे में ऑयली खाने से परहेज के चलते गुझिया भी नहीं खा पाते हैं। आज हम आपको बताएंगे गुझिया बनाने के एक ऐसी रेसिपी जिसमें बिना तेल के आप इसे बना सकेंगे। जीर हां हम आपको सिखाएंगे बेक्ड गुझिया बनाने की रेसिपी:

सामग्री:

– मैदा- 1 कप

– घी- 2 बड़े चम्मच

– दूध- 1/4 कप

-मावा- 200 ग्राम

– चीनी पीसी हुई – 100 ग्राम

– कंडेंस्ड मिल्क- 1 बड़ा चम्मच

– इलाइची पाउडर- 1 बड़ा चम्मच

– काजू- 10-12 (कतरे हुए)

– किशमिश- 1 बड़ा चम्मच

– चिरौंजी- 1 बड़ा चम्मच

रेसिपी:

– एक बड़े बर्तन में मैदा और गर्म घी गर्म करके मिला लें। अब इसे हलके गर्म दूध से सख्त आटा गूंथ ले।

– अब इस आटे को 20 मि‍नट के लिए एक गीले कपडे से ढक कर रख दें।

– अब मावा को एक माइक्रोवेव प्‍लेट में डालकर 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव ओवन में भून लें।

– माइक्रोवेव में भूने हुए इस मावा में काजू, किशमिश, चिरौंजी और इलायची पाउडर डालकर अच्‍छे से मिक्स करें। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

– जब मावा ठंडा हो जाए तो इसमें पिसी हुई चीनी मिला दीजिये।

– आटे को मसल कर छोटी-छोटी लोइयां बना लीजिए।अब इनसे पूरियां बेलें और इससे गुझिया बनाने वाले सांचे पर रखें। और एक चम्मच तैयार भरावन रखें और किनारों पर उंगली की सहायता से पानी और मैदे का घोल लगाकर सांचे को अच्छी तरह चिपकाकर बंद कर दें।

– अब किनारों पर बचे मैदे के हटा कर गुझिया को सांचे से निकाल लें। इसी तरह तरह बाकी की गुझिया भी बनेंगी।

– बेकिंग ट्रे पर घी लगाकर उसे चिकना कर लें और थोड़ी-थोड़ी दूर पर गुझिया रखकर ओवन को 200 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें। गुझिया वाली ट्रे को ओवन में रखकर 10 मिनट का टाइम सेट करें।

– 10 मिनट बाद ओवन से गुझिया निकालकर चेक करें। यदि गुझिया ऊपर की तरफ से हलकी ब्राउन हो गई है, तो उस पर पतले ब्रश से कंडेंस्ड मिल्क की एक परत जैसी लगाएं। अब गुझिया को पलटें और फिर से 8 मिनट के लिए बेक करें।

– लीजिये तैयार है आपकी बेक्ड गुझिया।