Happy Promise Day 2018: इतने प्रकार के होते हैं वादें, आपने कौन सा किया

  By : Shubham Srivastawa | February 11, 2018 3:26 pm

नई दिल्ली। प्यार करने वाले को सिर्फ गुलाब और चाकलेट देना ही प्यार नहीं होता, बल्कि अपने पार्टनर के साथ सुख-दुःख में साथ निभाना ही प्यार है। इसलिए आज प्यार करने वाले वैलेंटाइन वीक के पांचवें दिन प्रॉमिस डे के रूप में माना रहे हैं। आज के दिन कपल एक दूसरे के हाथ पर हाथ रखकर कस्में और वादे की रश्मों के साथ बुरी आदतों को छोड़कर जिंदगीभर साथ निभाने का वादा करते हैं। हालांकि, ये हफ्ता सिंग्ल रहने वालों या फिर पार्टनर से दूर रहने वालों के लिए दुखदाई होता है। हालांकि इस दिन सिंग्ल रहने वाले युवा जल्द इंगेज होने की आशा करते हैं। वहीं जुदा रहने वाले कपल नजदीक आने की कामना करते हैं।

वैसे तो प्यार में वादा कुछ ज्यादा मायने नहीं रखता है, क्योंकि आपने कईयों के जुबान से सुना होगा कि  “वादे तो तोड़ने के लिए होते हैं”। ये वादा ही तो है न, जिससे महाभारत रामायण जैसी कहानी लिख दी गई तो, आइये आज हम आपको बताते हैं कि वादें कितने प्रकार के होते हैं।

उंगली पकड़कर वादा करना

बचपन के दिनों में स्कूल के दोस्तों के साथ उंगली पकड़कर वादा करना कि, हम हमेशा एक दूसरे के साथ रहेंगे फिर कभी उस दोस्त से लड़ाई होने पर कट्टी हो जाना भी एक तरह का वादा ही तो था।  इसके आलवा स्कूल के टाइम में विद्या पर हाथ रखकर वादा करना बचपन में किये वादे का एक अहम् हिस्सा है।

नेताओं द्वारा किये गये वादें

हम और आप जो वादे करते हैं उसे तो, एक हद तक जरुर निभाते हैं, लेकिन नेताओं द्वारा किये गये वादे हर साल बदलते हैं और उसके अगले वादे में कोई नया वादा जरुर जुड़ जाता है।

फिल्मों में किया गया वादा

फिल्मों में हीरो को अक्सर आप विलेन की जान से मारने का वादा करता रहता है, ये भी तो वादे के ही रूप होते हैं, इसके अलावा हीरो अपनी हिरोइन को जन्म जन्मान्तर तक साथ निभाने का वादा करता है ये तो एक प्रकार का वादा ही तो है न।

लवर को वादे करना

दो प्यार करने वालों के लिए यह जरूरी होता है कि वे हमेशा एक-दूसरे का साथ दें। दो लोगों के बीच का प्यार तभी लंबे समय तक रह सकता है जब वे एक-दूसरे का साथ देने से पीछे नहीं हटें। अगर एक-दूसरे का सम्मान नहीं करेंगे तो निश्चित मानिए कि वह रिश्ता ज्यादा दिन नहीं ठीक पाएगा। इसलिए सामने वाले का सम्मान करना बहुत आवश्यक है।