Chocolate Day: होम मेड चॉकलेट से बनाएं प्यार को स्पेशल

By Bhagya Sri Singh Feb 9, 2018 5:10 pm

नई दिल्ली। वैलेंटाइन्स वीक का आज तीसरा दिन है। आज के दिन कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं ताकि जिंदगी भर उनके रिश्ते की मिठास बनी रहे। वैसे ये भी कहा जाता है कि किसी नए काम की शुरुआत मीठे से करनी चाहिए। तो अगर इस बार आप अपने पार्टनर को अपने दिल की बात बताना चाहते हैं तो चॉकलेट डे भी आपके लिए एक अच्छा मौका है।

बाजार में मिलने वाली चॉकलेट तो हर कोई खरीद सकता है लेकिन अगर आप अपने पार्टनर को अपने हाथों से बना कर चॉकलेट गिफ्ट करेंगे तो ये मौका और भी खास हो जायेगा। होम मेड चॉकलेट में आपका एफोर्ट झलकेगा कि आप अपने रिश्ते के लिए कितने समर्पित हैं । तो बस लग जाइए किचन में और झटपट बना डालिए प्यार की अनोखी सौगात, खुद अपने हाथों से।

आपको बता दें कि घर में चॉकलेट बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। आप चाहें तो पार्टनर को चॉकलेट के साथ एक कार्ड में भेंट कर सकते हैं। इसपर अपने मन की बात लिखकर देने से पार्टनर कभी भी इनकार नहीं कर पाएगा। तो आइए आज हम आपको बताते हैं होम मेड चॉकलेट बनाने की इजी एंड सिंपल रेसिपी:

सामग्री:

1/3 कटोरी मक्खन

पीसी चीनी : 1/4 कप

दूध पाउडर: 2 कटोरी

बौर्नवीटा : 1/2 कटोरी

कोको पाउडर: 2 कटोरी

रेसिपी:

– मिक्सी में बौर्नवीटा, मिल्क पाउडर और कोको पाउडर लेकर उसे ब्लेंड कर लें ताकि तीनों अच्छे से मिक्स हो जाएं।

– अब एक कढ़ाई में मक्खन डालें और जब तक वो अच्छी तरह पिघल ना जाए आप उसे चलाते रहें।

– जब मक्खन पिघलने लगे तब इसमें पिसी हुई चीनी डाल दें और फिर इसमें बौर्नवीटा, दूध पाउडर और कोको पाउडर का मिक्स किया हुआ पाउडर डालकर इसे अच्छे से मिला लें।

-जब ये पेस्ट थोड़ा गाढ़े लिक्विड का रूप ले ले हो तब इसे 2 मिनट तक और अच्छे से फेंटे और फिर घी लगी हुई थाली में डालकर जमा दें।

– अब इस चॉकलेट को कुछ देर के लिए ठंडा होने और जमने के लिए छोड़ दें। करीब 20 मिनट बाद आपकी चॉकलेट सही आकार में जम जाएगी।

– अब इस चॉकलेट को छोटे- छोटे पीस में काट लें और एक अच्छे से डिब्बे में भर कर पार्टनर को गिफ्ट करें।

– यकीन करिए जब आप अपनी लेडी लव को ये होम मेड चॉकलेट का डिब्बा गिफ्ट करेंगे तो उनके चेहरे पर मिलियम डॉलर वाली स्माइल आ जाएगी और ये भी हो सकता है कि आंखों में ख़ुशी के आंसू भी आ जाएं।

– चाहें तो अपने हाथों से भी आप पार्टनर को चॉकलेट खिला सकते हैं। या और भी स्पेशल तरीके हैं जो आप दोनों को और भी करीब लाएंगे।

टिप्स: आप चाहें तो फ्रूट्स को भी चॉकलेट में डीप कर उसे जामा कर पार्टनर को भेंट कर सकते हैं।

रिलेटेड पोस्ट