आर्थराइटिस से बचाएंगे ये आसान TIPS

  By : Bhagya Sri Singh | January 17, 2018
arthritis-treatment-tips

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में आर्थराइटिस के रोगियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कभी घुनी तो कभी कंधे में दर्द होना आम बात है। अर्थराइटिस पीड़ित लोगों की बॉडी में बैक्टीरिया और वायरस से मुकाबला करने वाली रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इसी के साथ जोड़ों में बेतहाशा दर्द भी होता है।

अर्थराइटिस पीड़ितों के ज्यादातर घुटनों, कूल्हों और हाथों में दर्द की समस्या आम है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप घर पर ही अर्थराइटिस से मुकाबला कर सकते हैं।

मालिश करें:

– अर्थराइटिस में मसाज चमत्कारी तरह से काम करती है। आप हलके हाथों से तेल से जोड़ों पर मसाज कर सकते हैं। इससे दर्द में आराम मिलता है।

वेट कम करें, व्यायाम करें:

– आर्थराइटिस पीड़ितों को अपना वजन कम करना चाहिए, वजन बढ़ने से काफी दिक्कतें आती हैं। कम वजन से आपके सूजे हुए और दर्द देने वाले जोड़ों पर प्रेशर कम पड़ता है। इसके लिए आप कई तरह के व्यायाम कर सकते हैं।

Tai Chi से दर्द को कहें अलविदा:

– अर्थराइटिस का दर्द कम करने के लिए आप Tai Chi भी अपना सकते हैं। ये एक चीनी तरीका है। इसके तहत हल्के लहराते हुए मूवमेंट, लंबी सांस और मेडिटेशन का इस्तेमाल करते हुए जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है।

एक्यूपंचर करें ट्राई:

– अर्थराइटिस में एक्यूपंचर भी काफी आराम पहुंचाता है। इस तकनीक में बॉडी के कुछ खास हिस्सों पर सूईयां चुभाई जाती है, जिससे दर्द में काफी आराम मिलता है।

हीट कोल्ड थेरेपी:

– हीट एंट कोल्‍ड थेरेपी में बॉडी की हीलिंग पावर को बढ़ाता है। हीट थेरेपी में गर्मी से नसें चौड़ी हो जाती हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जिस वजह से मांसपेशियों में ऐंठन कम होती है।  गर्मी के कारण आपको दर्द महसूस होता है। जबकि कोल्‍ड थेरेपी में नसें सिकुड़ जाती हैं।