Xiaomi Poco F1 Review: जानें इस स्मार्टफोन की खासियत

  By : Shubham Srivastawa | August 23, 2018 4:51 pm
Xiaomi Poco F1 Review Learn what the specialty of this smartphone

नई दिल्ली। आज के समय में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 10 से 15 हजार रूपये में रेडमी के स्मार्टफोन का ही बोल बाला है। लेकिन जब हम बात 25 से 30 हजार रूपये वाले स्मार्टफोन की करते हैं तो इस रेंज में शाओमी आज भी अपनी पहचान ढूढने की कोशिश में लगा हुआ है। अब कंपनी इस सेगमेंट में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पोको एफ1 को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस फोन को स्नैपड्रेगन 845 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया है। बता दें कि इस प्रोसेसर में सबसे पहले वन प्लस 6 ने तकरीबन 30 हजार रूपये के साथ फोन लॉन्च किया था। उसके बाद असुस ने अपने जेनफोन 5जी में इसी प्रेसेसर को लगभग 29 हजार रूपये में लॉन्च किया। लेकिन अबकी बार श्येमी के सबब्रांड पोको ने अपना पहला स्मार्टफोन पोको एफ1 निकला है और यहां पर मिल रहा है स्नैपड्रेगन 845 प्रोसेसर सिर्फ 21 हजार रूपये में। तो आइये जानते हैं क्या है इस स्मार्टफोन की खासियत।

डिजाइन

सबसे पहले हम बात करते हैं इसके डिजाइन के बारे में, हम आपको जिस स्मार्टफोन के डिजाइन के बारे में बता रहे हैं। दरअसल, यह कंपनी ने हाईएस्ट वेरिएंट है। जिसमें आपको मिलते हैं 8 जीबी की रैम 256 जीबी की इंटरनल स्टोरेज और एक आर्मर्ड बैक फिनिश। जिसकी कीमत 29,990 रुपया है। इसमें आपको नाच वाला डिस्प्ले मिलता है और यह नाच बहुत हद तक आईफोन से मिलता जुलता है। इसके अलावा इसके फ्रंट कैमरे के बगल में इन्फ्रारेड सेंसर और इसके बगल में इयरपिस है वो डबलअप करती है सेकेंडरी स्पीकर। इसके दायें तरह पॉवर बटन और वॉल्यूम बटन आपको मिला जायेंगे। इसके बॉटम हेंड पर आपको मिल जाता है टाइप सी का चार्जिंग पोर्ट। इसके बाएं तरफ हाईब्रिड सिम स्लॉट मिल जायेगा। जहां आप दो सिम कार्ड या एक सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके अलावा इसमें 3.5 आडियो जैक मिल जाता है।

फीचर्स

डुअल-सिम Xiaomi Poco F1 आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित मीयूआई 9.6 पर चलेगा। कंपनी ने वादा किया है कि MIUI 10 को इसमें जल्द ही अपडेट कर दिया जायेगा। कंपनी ने एंड्रॉयड पी अपडेट देने का भी भरोसा दिया है। कंपनी ने कहा है कि वह इस स्मार्टफोन के लिए मीयूआई का कस्टमाइज़्ड वर्ज़न इस्तेमाल में ला रही है। इस स्मार्टफोन में 6.18 इंच का डिस्प्ले दिया गया है जो 2.5डी कर्व्ड गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आता है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है जो लिक्विडकूल टेक्नोलॉजी के साथ आता है।

कैमरा

कैमरा सेटअप की बात करें तो इस स्मार्टफोन के बैक में दो कैमरे दिए गये हैं। जो की पहला प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है। यह सोनी आईएमएक्स363 सेंसर है। इसी सेंसर का इस्तेमाल शाओमी के Mi 8 और Mi Mix 2s जैसे फ्लैगशिप फोन में हुआ है। वहीँ बैक में लगे दुसरे कैमरे की बात करें तो इसमें 5 मेगापिक्सल का सैमसंग का डेप्थ सेंसर है। फ्रंट कैमरा 20 मेगापिक्सल का है जो एचडीआर और एआई ब्यूटी फीचर से लैस है। हैं।

कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4जी+, वीओेएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, यूएसबी टाइप-सी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं। एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, डिजिटल कंपास, जायरोस्कोप और प्रॉक्सिमिटी सेंसर इस फोन का हिस्सा हैं। इसमें 4000 एमएएच की बैटरी दी गयी है। इस तरह यह स्मार्टफोन स्नैपड्रेगन 845 प्रोसेसर वाले एनी स्मार्टफोन से बेहतर है।