WhatsApp में आने वाला है Gmail जैसा फीचर

  By : Bankatesh Kumar | January 17, 2018

नई दिल्ली। व्हाट्सऐप जल्द ही एक नया फीचर लेकर आने वाला है। इस फीचर से स्पैम मैसेज पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। नए फीचर लाने की जानकारी WhatsApp में बदलावों को ट्रैक करने वाले ट्विटर यूजर WaBetaInfo के हवाले से मिली है। बता दें कि यह फीचर जीमेल में भी मौजूद है। अब तक अगर आपको किसी अंजाने यूजर से कोई मैसेज मिलता है, तो आप उसे स्पैम के रूप में मार्क कर सकते हैं। आप इस तरह के सेंडर को ब्लॉक या रिपोर्ट भी कर सकते हैं। यह ठीक कुछ वैसा ही होगा जैसा जीमेल में स्पैल मेल आने पर होता है।

आम तौर पर व्हाट्सऐप यूजर को ऐसा देखने में आता है कि कोई एक मैसेज कई ग्रुप में शेयर किया जाता है, जो एक दूसरे से जुड़े नहीं हैं। जब कोई स्पैमर मैसेज भेजता है, तो इसे किसी एक से संपर्क में नहीं भेजा जाता है बल्कि एक बड़े समूह को इंटरनेट से भेजा जाता है। नए फीचर के साथ, व्हाट्सएप ऐसे फॉरवर्डेड मैसेज की पहचान करेगा जो कई बार शेयर किए जाते हैं और इसके बारे में यूजर को सूचित करेगा। एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए ये फीचर अगले साल तक आ सकता है।

व्हाट्सऐप का आने वाला यह फीचर ऐसे फॉरवर्डेड मैसेज की पहचान कर इसके बारे में उपयोगकर्ता को जानकारी देगा। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है। उम्मीद है की यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस यूजर को अगले अपडेट में मिलना शुरू हो जाएगा।