Gmail का लाइट वर्जन Gmail Go हुआ लॉन्च, जानिए इसकी खासियत

  By : Shubham Srivastawa | February 18, 2018 1:28 am

नई दिल्ली। अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो, Gmail पर आपका अकांउट जरुर होगा, क्योंकि इसके बिना स्मार्टफोन यूज करना थोड़ा मुश्किल होता है। वहीं अगर आपके स्मार्टफोन का रैम कम है तो, Gmail अकाउंट जैसे और भी कई हैवी ऐप्स खुलने में प्रॉब्‍लम होती है। ऐसे में गूगल ने Gmail का लाइट वर्जन Gmail Go ऐप भारत में लॉन्च किया है।  जिसे हर स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन में इस्तेमाल कर सकेंगे।

दरअसल, गूगल ने इसे खासतौर पर कम रैम एंड्रॉयड गो ओएस स्मार्टफोन के लिए लॉन्च किया गया है। सीधे शब्दों में कहे तो, अगर आपके स्मार्टफोन का रैम 1जीबी या उससे कम है तो, जीमेल गो आपके फोन में काम करेगा। जिसकी खासियत है कि, इस ऐप को इस्तेमाल करने में डेटा कम खर्च होगा।

यह ऐप एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर काम करता है। इसके अलावा गूगल ने Google Assistant और Maps Go समेत कई ऐप इसमें शामिल किया है। गूगल द्वारा इन सभी ऐप को लॉन्‍च करने का मकसद यही है कि सभी सस्‍ते स्‍मार्टफोन्‍स पर भी गूगल की सारी ऐप आसानी से एक्‍सेस किया जा सके।

अगर Gmail go का मेमोरी वेट की बात करें तो यह 25 एमबी के साथ आता है, जबकि मेन Gmail ऐप 47 एमबी का आता है। ऐसे में जीमेल गो स्‍लो फोन और स्‍लो इंटरनेट पर भी बेहतर ढंग से काम करेगा और यूजर का काम आसान करेगा।

यदि आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो, गूगल प्ले स्टोर से या फिर एपीके स्टोर से डाउनलोड  कर सकते हैं। जैसा की आपको बता दें गूगल ने इसे एंड्रॉयड ओरियो के लाइट वर्जन Android Go ओएस के लिए तैयार किया है। Android Go ओएस एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कम कीमत और कम रैम वाले स्मार्टफोन पर भी सपोर्ट कर सकता है। जिससे एप्स को एक्सेस करने में आसानी होती है।