मैंने मान लिया प्यार नहीं बना मेरे लिए: मनीषा कोइराला

  By : Bhagya Sri Singh | June 12, 2018
manisha koirala

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री मनीषा कोइराला एक्टर संजय दत्त की बायोग्राफी पर बनी फिल्म ‘संजू’ में संजय दत्त की मां नर्गिस दत्त के रोल में दिखाई देंगी। मनीषा काफी समय से लाइमलाइट से दूर थीं लेकिन फिल्म के बाद एक साक्षात्कार में उन्होंने अपना मन साझा किया। मनीषा ने कहा, ‘मैं अब प्यार के चक्कर से दूर ही रहना चाहती हूं और अपना सारा ध्यान अपने फ़िल्मी करियर पर ही केन्द्रित करना चाहती हूं। मैं उम्र के उस पड़ाव पर हूं जहां मैं प्यार और रिश्तों में फंसकर टूटना नहीं चाहती। भगवान ने मुझे अपनी जिंदगी सँवारने का एक दूसरा मौका दिया है जिसे मैं पूरी तरह से अपने करियर के लिए ही फना कर देना चाहती हूं।’

मनीषा ने अपने जीवन के कड़वे अनुभव साझा करते हुए कहा कि कैंसर की बीमारी से ग्रस्त होने के बाद मुझे जीवन का सत्य और इसकी अहमियत का अंदाजा हुआ। इसे महज एक संयोग ही कहा जा सकता है कि कैंसर जैसी भयानक बीमारी से लड़कर ठीक होने वाली मनीषा ट्रेजेडी क्वीन के नाम से मशहूर अदाकारा नर्गिस दत्त का किरदार अदा कर रही हैं। नर्गिस खुद भी कैंसर से जूझ रही थीं और आखिरकार इसी बीमारी के चलते उनकी मौत भी हो गई थी।

मनीषा ने इस किरदार को इतनी शिद्दत से आत्मसात किया है कि वो नर्गिस के रोल में एकदम ढल ही गई हैं। मनीषा ने इसका जिक्र करते हुए कहा कि कैंसर के भयंकर दर्द को सहने के बाद उसे फिर से सहने के लिए काफी साहस की जरूरत थी। इसकी एक वेल्यू है क्योंकि नर्गिस एक आइकॉनिक फिगर थीं। मैंने उनके हाव-भाव, लहजे और आत्मिक रूप से उनके किरदार को निभाने का प्रयास किया है।

मनीषा ने कहा कि केवल नर्गिस की हेयरस्टाइल कॉपी कर लेना या उनके जैसा फेसकट होना इस किरदार को निभाने के लिए जरूरी नहीं था। इसके लिए मैंने पूरी तरह नर्गिस जी के स्वभाव को समझकर उसे आत्मसात करने की कोशिश की है। हालांकि ये बाद में पता चल पायेगा कि अपनी इस कोशिश में मैं किस हद तक सफल हुई हूं।