‘दोस्त कहते थे लड़की मना करे तो भी…

  By : Priyambada | February 18, 2018 11:36 am

नई दिल्ली: बॉलीवुड में कास्टिंग काउच और यौन शोषण के मामले पर आजकल बहुत खुल कर बातें होती हैं। बॉलीवुड के सेलेब्स अब कास्टिंग काउच पर अपनी  बातें शेयर करने में हिचकते नहीं है। अभी हाल ही में कास्टिंग काउच और पुरुषों की मानसिकता को लेकर अनुराग कश्यप ने अपनी बात कही है। अनुराग कश्यप ने कहा कि ‘जब मैं अपने कॉलेज में था, तब मेरे दोस्त कहते थे लड़की मना भी करे तो भी हाथ पकड़ना है। मेरा ड्राइवर उत्तर भारत से है। वह जब अपने आसपास किसी महिला को ड्राइविंग करता देखता है तो कहता है कि जब इन्हें कार चलानी नहीं आती तो क्यों चलाती हैं। पुरुषों के दिमाग में रहता है कि उन्हें महिलाओं को काबू में करना है।’ अनुराग ने लोगों की मानसिकता को लेकर कहा कि ‘चीजें अब बदल रही हैं। हर इंसान को सबसे पहले खुद को देखना चाहिए।’

आपको बता दें कि केवल बॉलीवुड में ही नहीं हॉलीवुड में भी यौन शोषण के मामले पर लोग अपने अनुभव शेयर कर रहे हैं। अभी हाल ही में प्रोड्यूसर हार्वी विंस्टीन पर 50 से ज्यादा अभिनेत्र‍ियों ने यौन शोषण के आरोप लगाए थे। इसके बाद से ही हर तरफ इस बात की चर्चा हो रही है कि शक्तिशाली लोग सेक्शुअल हरासमेंट में किस तरह शामिल हैं।

बॉलीवुड में वैसे तो कास्ट‍िंग काउच को लेकर छोटी छोटी बातें सामने आती रहती थीं। लेकिन अब इस बात की चर्चा खुल कर हो रही है। इस मामले पर लोगों के साहस की बात करते हुए अनुराग कश्यप ने कहा, ‘समय बदल रहा है और ये अच्छा है कि अब पीडि़त खुलकर आरोपियों के खिलाफ बोल रही हैं। ये सभी जगह है, सिर्फ एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में ही नहीं है। हमें खुद को देखकर यह करना है कि हम कैसे इंसान हैं।’ आपको बता दे कि कुछ दिनों पहले एकता कपूर ने भी  कास्टिंग काउच पर अपनी बता कही थी।