शर्मनाक: किसी बेगाने की तरह देश में घूम रहे कनाडाई पीएम

  By : Team Khabare | February 19, 2018 4:13 pm

 

अश्विनी ‘सत्यदेव’

नई दिल्ली। अ​तिथि देवो भव: और वसुधैव कुटुम्बकम का पाठ दुनिया को पढ़ाने वाला भारत आज अपने ही आदर्शों से विमुख हो चला है। किसी बड़े नेता के भारत आगमन पर प्रोटोकॉल के बंधन को तोड़ने में भी गुरेज न करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी आखिर कनाडाई पीएम से मिलने से कतरा क्यों रहे है। कनाडा के प्रधानमंत्री बीवी बच्चे समेत भारतीय सरजमीं पर उतरते हैं और फिर किसी बेगाने की तरह देश की बुलंद इमारतों में घूम रहे है। न कोई उद्देश्य दिख रहा है न ही कोई टक्कर का मेजबान। एक तरफ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी सभाओं और मस्तकाभिषेक में व्यस्त है दूसरी ओर देश के मस्तक पर मेहमान से बेरूखी का कालिख पुत रहा है।

वैश्विक मीडिया में भारत की इस मेजबानी का जम कर थू-थू हो रही है, कोई इसे कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रड्यू के मुंह पर थप्पड़ बता रहा है तो कोई इसे हिंदुस्तानी सियासत की गंदी सोच करार दे रहा है। अमेरिका के जाने माने मीडिया हॉउस डेलीमेल ने जस्टिन ट्रड्यू के भारत दौरे के बारे में लिखा है कि, भारतीय पीएम ने पीएम जस्टिन ट्रड्यू के मुंह पर थप्पड़ जड़ा है, वो उनके स्वागत के लिए नहीं पहुंचे। बजाय इसके एक जूनियर मिनिस्टर को स्वागत के लिए भेज दिया।

आपको बता दें कि, जब कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रड्यू का एयरक्राफ्ट दिल्‍ली के पालम एयरपोर्ट पर उतरा तो उस समय उनके स्वागत के लिए पीएम मोदी की जगह कृषि राज्यमंत्री पहुंचे। भारत के इस तरह से स्वागत किये जाने के कारण कनाड़ा में बसे भारतीय भी खासे नाराज है। वहीं विश्व भर में इस मेजबानी को लेकर सवाल खड़े हो रहे है।

मोदी जी ऐसे तो न थें आप:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दोस्तों और अन्य देशों के सियासतदानों के साथ खास मैत्री अंदाज के लिए जाने जाते है। उनका गर्मजोशी से स्वागत करने का तरीका और अपनापन विपक्षियों के सीने में भी आग लगा देता रहा है। लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी राष्ट्र का प्रधानमंत्री भारत के दौरे पर है और अभी तक हमारे देश के प्रधानमंत्री से मिलने से वंचित है।

दुश्मनों को भी लगाया है गले:

हम दोस्तों की क्या बात करें पीएम साहेब आपने तो अपने बड़े दिल होने का परिचय दुश्मनों को भी गले लगाकर दिया है। आपको याद दिला दें कि, रूस, अफगानिस्तान, ईरान और कतर की यात्रा के दौरान आपका जहाजी बेड़ा अचानक पाकिस्तान में ठहर गया था। आजादी के बाद से दुश्मन बने इस देश के तत्कालिक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से आपने बड़े ही गर्मजोशी से मुलाकात की थी। वहीं दूसरी ओर कनाडा के पीएम देश में किसी बेगाने की शक्ल में घूमने को मजबूर है।

कब-कब लगें गले:

बीते साल 2015 में जनवरी की ठंड में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के आगमन पर पीएम नरेंद्र मोदी स्वयं उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट गए। इतना ही नहीं, जब तक बराक ओबामा का प्लेन एयरपोर्ट पर नहीं आया तब तक नरेंद्र मोदी उनका इंतजार करते रहे। इसके बाद इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू के भारत दौरे पर नरेंद्र मोदी ने भव्य अंदाज में उनका स्वागत किया। वहीं यूएई के सुल्‍तान मोहम्‍मद बन जायद अल नाहन के भारत दौरे पर देर रात पीएम मोदी एयरपोर्ट पहुंच गये थे। वहीं कनाडा के पीएम के स्वागत के लिए कृषि मंत्री को भेजा गया।