बिहारः बौद्धभिक्षु ने नाबालिग लामाओं से किया यौनाचार

  By : Bankatesh Kumar | August 30, 2018 4:14 pm
bihar, bodhgaya, buddhist bhante sujay, minor lama, unnatural sex

गया। बिहार के बोधगया में 15 नाबालिग लामाओं के साथ अप्राकृतिक यौनाचार का मामला सामने आया है। यौनाचार का आरोप बौद्धभिक्षु भंते सुजाय पर लगा है। वह बांग्लादेश का रहने वाला है। फिलहाल पुलिस ने सुजाय के खिलाफ पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है। उसने अपना गुनाह कबूल कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक बौद्धभिक्षु पर अनैतिक यौनाचार का आरोप लगाने वाले लामा प्रसन्ना ज्योति नवीस स्कूल व मेडिटेशन सेंटर के हैं। बुधवार को 15 बच्चों ने संचालक भंते सुजाय के खिलाफ पुलिस में शिकायत की। इसके बाद पुलिस डिपार्टमेंट में हड़कंप मच गया। आनन फानन में पुलिस ने छापेमारी कर बौद्धभिक्षु को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद पुलिस ने उसे जेल भेज दिया। सभी पीड़ित बच्चे असम के रहने वाले हैं। बच्चों के परिजनों को घटना के बारे में सूचना दे दी गई है। फिलहाल पीड़ित बच्चों को असम भवन में रखा गया है। मेडिकल के लिये सिविल सर्जन से डॉक्टरों की एक टीम का गठन करने की मांग की गई है।

एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि पूछताछ के दौरान पीड़ित लामाओं ने जो बयान दिया है, वह काफी चौंकाने वाला और भयानक था। उन्होंने कहा कि जैसे ही मामले की शिकायत उन्हें मिली, वे घटना स्थल के लिए रवाना हो गए। घटना स्थल का निरीक्षण करने के बाद भिक्षुओं सहित तीन स्थानीय लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं घटना के बाद इंटरनेशनल बुद्धिस्ट काउंसिल ने बीटीएमसी ने आपात बैठक बुलाई। बैठक में सभी बौद्धभिक्षुओं ने घटना की निंदा की। कहा जा रहा है कि आरोपी बौद्धभिक्षु आईबीसी का सदस्य नहीं था। वह स्वतंत्र रूप से संस्था चला रहा था।