अब पासवर्ड डालकर बदल सकेंगे आधार कार्ड का एड्रेस

  By : Shubham Srivastawa | August 2, 2018 4:02 pm
how to change address in aadhar

नई दिल्ली। आधार कार्ड में पता बदलवाना अगले साल से और भी आसान हो जायेगा। इसके लिए यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) अगले साल से नई व्यवस्था की शुरुवात करने जा रही है। इस नई व्यवस्था के तहत आधार के पते में बदलाव करवाने पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड के पासवर्ड की तरह ही आधार का भी पासवर्ड आपके पते पर आयेगा।

तो इसलिए शुरू की जा रही नई व्यवस्था

दरअसल, इस नई व्यवस्था को इसलिए लाया जा रहा है। क्योंकि किराए पर रहने वाले लोग या दूसरे शहरों और राज्यों में रोजगार के लिए जाने वाले मजदूर आधार में पता अपडेट नहीं हो पाने की दिक्कत से जूझते हैं।

वर्तमान समय में ऐसे बदला जाता है पता

बता दें कि वर्तमान समय में आधार कार्ड पर पता बदलवाने के लिए दो तरीका है पहला ऑनलाइन और दूसरा आधार केंद्र पर जाकर। ऑनलाइन पता बदलवाने के लिए धारक के पास 35 मान्य एड्रेस प्रूफ जैसे बैंक पासबुक, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से किसी एक को स्कैन कर अपलोड करना होता है। वहीं  आधार के अधिकृत केंद्रों पर जाकर पता बदलने वाले तरीका में टाइम स्लॉट पर हाजिर होकर एड्रेस प्रूफ बताना होता है। इसके बाद दोबारा से बायोमैट्रिक्स लिया जाता है और नए पते पर नया आधार कार्ड भेज दिया जाता है।

नई व्यवस्था से ऐसे बदला जायेगा पता

आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा अगले साल से शुरू की जाने वाली नई व्यवस्था के तहत आधार कार्ड के पते को बदलने के लिए लोगों को एड्रेस वेरिफिकेशन के लिए आधार की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। जिसके बाद धारक को उनके पुराने पते पर चिट्ठी के जरिए एक पासवर्ड भेजा जाएगा। पासवर्ड मिलने के बाद आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद चिट्ठी में आये हुए पासवर्ड को वहां डालना होगा। जिसके बाद आप आसानी से अपना नया पता डाल सकते हैं। जिस तरह डेबिट और क्रेडिट कार्ड के पिन घर के पते पर भेजे जाते हैं, आधार की व्यवस्था भी वैसी ही होगी। पायलट प्रोजेक्ट पर एक जनवरी 2019 से काम शुरू होगा। जिसे एक अप्रैल 2019 से इसे लागू कर दिया जाएगा।