यात्रीगण सावधान! सितंबर से बंद होगी रेलवे की ये फ्री सेवा

  By : Rahish Khan | August 25, 2018 5:10 pm

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ऑनलाइन टिकिट बुकिंग में एक बड़ा बदलाव करने जा रही है। सितंबर के महीने से रेलवे फ्री में मिलने वाली एक सेवा बंद कर देगी। दरअसल, रेलवे ऑनलाइन प्लैटफॉर्म irctc.co.in से टिकट बुक कराने पर एक ट्रैवल इंश्योरेंस फ्री देता था। लेकिन अब रेलवे आपको ये इंश्योरेंस खुद नहीं देगा। वहीं दूसरी तरफ रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए अगले महीने से फ्लेक्सी फेयर योजना में बदलाव की योजना बना रहा है।

भारतीय रेलवे के मुताबिक एक सितंबर से इंश्योरेंस लेना है या नहीं, ये पूरी तरह यात्री पर निर्भर करेगा। रेलवे ने कहा है कि ई-टिकट बुक करने वाले पैसेंजर्स के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस ऑप्शनल होगा। इसका मतलब है कि 1 सितंबर से जो भी यात्री टिकट बुक करेगा तो उसे ‘ऑप्ट इन’ (चाहिए) और ‘ऑप्ट आउट’ (नहीं चाहिए) दोनों विकल्पों में से एक विकल्प को चुनना होगा। उसी के हिसाब से पैसेंजर्स को प्रीमियम की रकम भी भरनी होगी।

2017 में शुरु हुई थी स्कीम

बता दें कि डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे ने 2017 में ऑनलाइन टिकिट के साथ फ्री इंश्योरेंस स्कीम को शुरु किया था। रेलवे की तरफ से मुहैया कराए जाने वाले इस इंश्योरेंस में अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि मिलेगी। यह रकम यात्री की किसी दुर्घटना में मृत्यु होने पर दी जाती है। इसके अलावा अपंग होने वाले व्यक्त‍ि को 7 लाख रुपये की राशि मिलेगी। वहीं घायल होने पर 2 लाख रुपये का मुवाअजा दिया जाएगा। जबकि मृतक के अंतिम अवशेष ले जाने के लिए 10 हजार रुपये दिए जाते हैं।

फ्लेक्सी फेयर योजना में बदलाव की तैयारी

वहीं दूसरी तरफ भारतीय रेलवे ने अगले महीने से फ्लेक्सी फेयर योजना में बदलाव की योजना बनाई है। दरअसल कुछ क्षेत्रों में प्रीमियम ट्रेनों के लिए यात्रियों को हवाई यात्रा के बराबर भुगतान करना पड़ता है। रेलवे के अनुसार कम भीड़भाड़ के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली ट्रेनों की पहचान करके उनमें फ्लेक्सी फेयर योजना बंद की जाएंगी और कोई नई योजना शुरु की जाएगी। क्योंकि इस दौरान 30 परसेंट से कम सीटें ही भरीं होती हैं।