ऐतिहासिक गिरावट: 1 डॉलर की कीमत पहली बार 70 रूपये के पार

  By : Bankatesh Kumar | August 14, 2018 3:46 pm
rupee, dollar, rupee low, against us dollar,रुपया, डॉलर, डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपया बेहद कमजोर हो गया है। एक डॉलर मंगलवार को 70 रूपये का हो गया। रुपया पिछले 72 साल में डॉलर के मुकाबले सबसे ज्यादा कमजोर हुआ है। कहा जा रहा है कि आज डॉलर के मुकाबले रुपए की ओपनिंग 0.2% ऊपर 69.78 पर हुई। लेकिन, कुछ ही देर में 70 रुपए के पार चली गई। केंद्र सरकार ने रुपये में आई गिरावट के लिए बाहरी कारण को जिम्मेदार बताया है। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि रुपये में आई गिरावट के चलते किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। जल्द ही रुपए डॉलर के मुकाबले मजबूत होगा। पिछले 5 वर्षों में रुपये में यह एक दिन में आई सबसे बड़ी गिरावट थी। बता दें कि इससे पहले अगस्त 2013 में रुपया एक दिन में 148 पैसे की गिरावट के साथ बंद हुआ था।

सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि बाहरी कारणों से रुपया डॉलर के मुकाबले कमजोर हुआ है। इसके लिए घबराने की कोई जरुत नहीं है। जल्द ही सबकुछ सामान्य हो जाएगा। अर्थशास्त्र के जानकारों का कहना है कि देश के आजादी के बाद डॉलर के मुकाबले रुपए की यह सबसे बड़ी गिरावट है। इससे पहले रुपया इतना कमजोर कभी नहीं हुआ था। तुर्की में जारी आर्थिक संकट के चलते यहां की मुद्रा एक साल में 45 फीसदी से भी ज्यादा कमजोर हो गई है। हालांकि तुर्की की मुद्रा लीरा की शुरुआत आज 8 पैसे की मजबूती से हुई थी। लेकिन इसके बावजूद यह 69 के स्तर पर बना हुई थी। कुछ लोगों का कहना है कि यही कारण है कि डॉलर मजबूत हुआ है, जिससे रूपया कमजोर पड़ गया।

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि 70 वर्ष में पहली बार 70 के पार गिरा रुपया। 70 साल में जो नहीं हुआ वह मोदी जी ने कर दिखाया। सुरजेवाला ने कहा कि  लुढ़कती अर्थव्यवस्था, लुटता ईमान और गिरता रुपया। अब बोलिये मोदी जी,अब कौन गिरा रहा है, देश का मान?