डॉलर के मुकाबले टूटा रुपया, 71.79 के निचले स्तर पर

  By : Bhagya Sri Singh | September 5, 2018 1:21 pm
rupee vs dollar, rupee value, Indian rupee, Business News, Business News in Hindi, Latest Business News, Business Headlines,

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में पिछले पांच दिन से लगातार गिरावट जारी है। बुधवार को भी रुपये में गिरावट दर्ज की गई है। रुपया डॉलर के मुकाबले 21 पैसे टूटकर 71.79 के स्तर पर पहुंच गया है। इसका मुख्य कारण है कि बैंकों और आयातकों ने अचानक ही बड़ी तेजी से डॉलर की लिवाली (खरीददारी) की। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने भी अपनी आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट में कहा कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का यह सिलसिला आगामी कुछ महीनों तक जारी रह सकता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रूपए में होने वाली गिरावट को रोकने के लिए आरबीआई को महत्वपूर्ण भूमिका अदा करनी होगी। साथ ही देश के विदेशी मुद्रा प्रबंधन को लेकर भी अहम बदलाव करने होंगे। रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि वर्तमान में दुनिया के आठ प्रमुख विकासशील देशों में गिरावट के मामले में भारतीय रुपया चौथे नंबर पर है।

गौरतलब है कि RBI ने यह रिपोर्ट तब जारी की है जब मुद्रा बाजार में रूपये की कीमत में लगातार गिरावट जारी रही। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 37 पैसे टूटकर 71.58 पर बंद हुई थी। हालांकि फिर कुछ सुधार के बाद यह दोबार  71.43 पर खुली। बुधवार सुबह कारोबार की शुरुआत के साथ ही रुपये की कीमत में उतार चढ़ाव दर्ज किये गए हैं। डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 71.40 से 71.79 के बीच बनी हुई है।

मुद्रा कारोबारियों ने जानकारी दी कि विकाशशील देशों की मुद्राओं के संकट में रहने के कारण और कच्चे तेल की कीमतों में लगातार इजाफा होने की वजह से रुपये की अनुमानित मांग कम हो गई है। इसलिए इसमें उतार-चढ़ाव दर्ज किया जा रहा है।