शेयर बाजार: सेंसेक्स 37640 के पार, निफ्टी 11384 पर खुला

  By : Bhagya Sri Singh | August 1, 2018 11:25 am
share market, nse, bse, sensex, nifty, rbi, monetary policy committee, rbi credit policy, reserve bank of india, repo rate,शेयर बाजार, एनएसई, सेंसेक्स, निफ्टी, आरबीआई, मौद्रिक नीति समिति

नई दिल्ली। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) द्वारा ब्याज दरों में कोई भी फैसला लेने से पहले शेयर बाजार में मजबूती जारी है। शेयर बाजार ने बुधवार को रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच कर मुनाफे की शुरुआत की है। सेंसेक्स और निफ्टी के शेयर्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुँच गए हैं। सेंसेक्स का शुरुआती कारोबार 37711.87 की रिकॉर्ड ऊंचाई का रहा। इस वक्त वो 90.71 प्वाइंट की बढ़त के साथ 37697.29 पर व्यापार कर रहा है। निफ्टी ने भी शुरुआत में 11386 का रिकॉर्ड दर्ज किया। इस समय निफ्टी 27.40 प्वाइंट की बढ़त के साथ 11383.90 पर ट्रेड कर रहा है।

शुरुआती कारोबार में आईटी कंपनियों जैसे टीसीएस, विप्रो के शेयरों में बढ़त जारी है। अडानी पोर्ट्स और सन फार्मा के शेयरों की भी अच्छी बिकवाली हो रही है। लेकिन बैंकिंग शेयर्स में गिरावट दर्ज की जा रही है। एक्स‍िस बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि रिलायंस कम्युनिकेशंस के सेंसेक्स के शेयरों ने कुछ मुनाफा कमाया है।

कुछ कंपनियों जैसे इंडियन ऑयल, बजाज ऑटो, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम, टीसीएस, वेदांत, लुपिन और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के निफ्टी के शेयर्स ने अच्छी बिकवाली की और इनमें सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज की गई है। वहीं कुछ कंपनियों के शेयर्स जैसे टाटा मोटर्स के शेयर में निफ्टी के शेयर में गिरावट भी दर्ज की गई है। हालांकि इस दौरान रूपया सपाट ही है। डॉलर के मुकाबले रूपया बुधवार को 68.55 के स्तर पर खुला। जबकि मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 68.54 के स्तर पर बना हुआ था।