पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी जारी

  By : Bhagya Sri Singh | August 28, 2018 11:21 am
petrol diesal price hike, Diesel Highest level, Diesel highest price, Petrol highest price, today petrol price, Today diesel price, Petrol price in Delhi, Petrol price in Mumbai

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से फिलहाल आम-आदमी को राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। राजधानी दिल्ली सहित देश के कई शहरों में पेट्रो प्रोडक्ट्स के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गये हैं। मंगलवार को डीजल की कीमत 69.54 रूपए प्रति लीटर पहुंच गई है जबकि सोमवार को राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 69.49 रूपए दर्ज की गई थी। वहीं पेट्रोल के दामों में भी बढोतरी हुई है। पेट्रोल की कीमत 77.96 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है जोकि सोमवार को 77.91 रुपये थी।

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.54 रूपए प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। साथ ही डीजल की कीमत भी अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गयी है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब पेट्रोल-डीजल के दामों में इतनी ज्यादा बढोतरी दर्ज की जा रही है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 85.38 रुपए प्रति लीटर है जबकि सोमवार को 73.74 रुपये प्रति लीटर थी।

बता दें कि इससे पहले 29 मई को दिल्ली में डीजल के दाम 69.31 रुपए प्रति लीटर दर्ज किये गए थे। वहीं 28 अगस्त को पेट्रोल के दाम 77.96 रुपए प्रति लीटर थे। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 85.38 रुपए प्रति लीटर के रिकॉर्ड लेवल पर पहुँच गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगर हम पिछले तेरह दिनों का रिकॉर्ड देखें तो डीजल की कीमतों में 79 पैसे की बढ़ोतरी और पेट्रोल की कीमत में 82 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

विशेषज्ञों के मुताबिक़, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी का कारण रुपये का अवमूल्यन होना है। रूपए की कमजोरी और डॉलर की मजबूती के कारण भी पेट्रोल-डीजल का आयात महंगा हुआ है जिस कारण इसके मूल्य में लगातार वृद्धि हो रही है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड आयल की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है।