पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार छठवें दिन बढ़ोतरी जारी

  By : Bhagya Sri Singh | August 7, 2018 11:52 am
petrol price today, Diesel price today, crude oil, Petrol-diesel, Petrol in metro cities, Diesel in metro cities, पेट्रोल डीजल दाम, डीजल कीमत, कच्चा तेल, पेट्रोल डीजल कीमत बढ़ोतरी

नई दिल्ली। पेट्रोल डीजल की बढती कीमतों से आम आदमी को राहत मिलने के कोई आसार नहीं नजर आ रहे हैं। पेट्रो प्रोडक्ट्स की कीमतों में लगातार छठवें दिन भी बढ़त जारी है। मंगलवार को देश के तीन मेट्रो शहरों में पेट्रोल डीजल की कीमतें सबसे ज्यादा दर्ज की गई हैं। पेट्रोल की कीमत जहां 80 रूपए प्रति लीटर से भी ऊपर रही तो वहीं डीजल की कीमत में भी 72 रूपए प्रति लीटर की बढ़त बरक़रार है। पेट्रोल-डीजल की कीमतें सबसे ज्यादा मुंबई में आग लगा रही है। मायानागरी में पेट्रोल के दाम 84.50 रूपए प्रति लीटर दर्ज किये गए हैं।

कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल-डीजल के दाम सबसे ज्यादा है। चेन्नई में पेट्रोल 80.05 रूपए प्रति लीटर के दाम से मिल रहा है। कोलकता में पेट्रोल की कीमत 80 रूपए प्रति लीटर है। वहीं राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77.06 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई है।

वहीं मुंबई में डीजल के दाम 72.72 रूपए प्रति लीटर है, चेन्नई में 72.35 रूपए प्रति लीटर, कोलकाता में 71.31 रूपए प्रति लीटर तो वहीं राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 68.50 रूपए प्रति लीटर दर्ज की गई है। जानकारी के मुताबिक़, क्रूड ऑइल के दामों में उतार-चढ़ाव के कारण पेट्रोल डीजल के दामों ने बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

बता दें कि पिछले छह दिन दिनों में यानी कि 2 अगस्त से 7 अगस्त के बीच  दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 75 पैसे का इजाफा हुआ है और मुंबई में पेट्रो प्रोडक्ट्स के दामों में 74 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। तेल कंपनियां प्रतिदिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण करती हैं। बाजार में कच्चे तेल की कीमतों और डॉलर के मुकाबले रूपए के भाव में आते उतार-चढ़ाव को ध्यान में रखते हुए पेट्रोल-डीजल की कीमत निर्धारित की जाती है। प्रतिदिन प्रातः 6 बजे से ही पेट्रोल डीजल के नए दाम बाजार में लागू होते हैं।