लगातार 9वें दिन बढ़े तेल के दाम, पेट्रोल 86 के पार

  By : Rahish Khan | September 3, 2018 10:47 am

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल 31 पैसे और डीजल 39 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया। इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत 79.15 तो डीजल की कीमत 71.15 रुपये पहुंच गई है। वहीं, मायानगरी मुंबई में पेट्रोल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए है, यहां आज पेट्रोल 86.56 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

उधर, कोलकाता में पेट्रोल के दाम 82.06 रुपये, मुंबई में 86.56 और चेन्नई में 82.24 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं। इस बढ़ोत्तरी के बाद चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है। बढ़ी तेल की कीमतों ने एक बार फिर से लोगों को परेशान कर दिया है, हालांकि, सरकार को उम्मीद है कि कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों की तेजी अल्पकालिक होगी और जल्दी ही इनमें गिरावट आएगी।

रिकॉर्ड स्तर पर डीजल

वहीं डीजल के दाम एक बार फिर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। दिल्ली में डीजल की कीमत 71.15 रुपये, मुंबई में 86.56 रुपये प्रति लीटर, और चेन्नई में इसके लिए आपको 75.19 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं। जबकि कोलकाता में डीजल 74 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

इसलिए बढ़ रही तेल के दाम

डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये रुपये में जारी गिरावट की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी का देखी जा रही है। कच्चे तेल की कीमतों में लगातार आ रही इस बढ़ोत्तरी की वजह से तेल की कीमतों में बढ़त जारी है।