जल्द ही 10% सस्ता हो जायेगा पेट्रोल-डीजल, जानें कैसे

  By : Shubham Srivastawa | August 12, 2018 3:21 pm
niti-aayog-plans-for-mixing-15-methanol-in-petrol- 10%-will-be-cheaper-petrol-and-diesel

नई दिल्ली। बढ़ते पेट्रोल और डीजल की कीमत से जहां आम जनता परेशान है वहीं सरकार भी इससे पार पाने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है। इसी बीच खबर आई है कि निति आयोग इससे पार पाने के लिए एक ऐसी योजना बना रही है। जिससे पेट्रोल और डीजल की कीमत में तकरीबन 10% की कमी आयेगी। आइये जानते हैं क्या है निति आयोग की योजना।

दरअसल, निति आयोग पेट्रोल और डीजल में 15% मेथनॉल मिलाने की योजना बना रहा है। यह गैस पर्यावरण के अनुकूल है और इससे प्रदूषण भी नहीं बढेगा और पेट्रोल-डीजल की कीमत भी नहीं बढ़ेगी। इसके लिए आयोग ने पश्चिमी एशियाई देशों से मेथनॉल उत्पादन के लिए बातचीत कर रहा है। एक अनुमान के अनुसार एथनॉल की कीमत 42 रुपए प्रति लीटर है जबकि मेथनॉल की कीमत अनुमानित कीमत 20 रुपए लीटर है। ऐसे में यदि 15 फीसदी मेथनॉल मिलाया जाता है तो पेट्रोल कीमतें 10 फीसदी तक कम हो जाएगी।

पेट्रोल और डीजल में मेथनॉल गैस मिलाने की जानकारी नीति आयोग के सदस्य वी.के. सारस्वत ने समाचार एजेंसी ‘भाषा’ से विशेष बातचीत के दौरान दी है। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में मेथनॉल आपूर्ति के लिए हम संयुक्त उद्यम लगाने को लेकर पश्चिम एशियाई देशों के साथ बातचीत कर रहे हैं। वहीं जब उनसे पूछा गया कि इसके लिए संयुक्त उद्यम कहां लाई जाएगी। इसपर उन्होंने कुछ बोलने से इंकार करते हुए कहा कि यह एक पश्चिम एशियाई देश में होगा और इसमें बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है।

सारस्वत ने यह भी कहा, ‘इंडियन आयल कारपोरेशन और एचपीसीएल के साथ इस मसले पर बातचीत चल रही है। हमने इनसे इनके सभी पेट्रोल पंपों पर मेथनॉल मिश्रित ईंधन बिक्री के लिए अलग व्यवस्था करने को कहा है। वहीं सारस्वत ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि देश में मेथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये अहम कदम उठाये जा रहे हैं। जिसके लिए पश्चिम बंगाल के दानकुनी कोयला आधारित मेथनॉल संयंत्र लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा ओडि‍शा के तालचर में भी मेथनॉल संयंत्र लगाने का निर्णय लिया गया है।