अविश्वास प्रस्ताव से पहले रुपया सबसे निचले स्तर पर

  By : Bhagya Sri Singh | July 20, 2018 9:49 am

नई दिल्ली। लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर बहस से पहले घरेलू बाजार को तगड़ा झटका लगा है। रुपया का भाव गिरकर अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुँच गया है। डॉलर के मुकाबले रूपए की कीमत में 7 पैसे की गिरावट दर्ज की गयी है। 1 डॉलर की कीमत 69.12 रूपए है। बैंकों और आयातकों द्वारा डॉलर की अधिक बिक्री के कारण रूपए की कीमत में ये गिरावट आई है। शेयर मार्केट खुलने के साथ ही रुपया की कीमत 4 पैसे के तेजी के साथ ऊपर चढ़ी थी। लेकिन कुछ देर बाद ही इसकी कीमत में तगड़ी गिरावट आई।

वहीं कल भी शेयर मार्केट में भारी गिरावट दर्ज की थी। गुरुवार को रुपये में 43 पैसे की ऐतिहासिक बड़ी गिरावट दर्ज की गयी थी। ऐसा पहले बबार हुआ था जब रुपया टूटकर 69 पैसे के स्तर पर पहुंच गया था। सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद सेंसेक्स422 अंक टूटकर 36,373.44 तक गिर गया था साथ ही निफ्टी में भी गिरवाट दर्ज की गयी थी।

गौरतलब हो कि रूपए में भले ही ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गयी है लेकिन शेयर बाजार फ्लैट कारोबार कर रहा है। शेयर बजट के विशेषज्ञों ने जानकारी दी कि निवेशक संसद में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के चलते थोड़े परेशान हैं इसलिए सेसेक्स की ग्रोथ रेट पर रोक लग गयी है।