जुकरबर्ग को 2 घंटे में 168 करोड़ डॉलर का घाटा

  By : Bhagya Sri Singh | July 26, 2018 2:58 pm
mark zuckerberg facebook loss of 16.8 billion

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक के मालिक और संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को महज दो घंटों के भीतर 168 करोड़ डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है। फेसबुक ने बुधवार को जानकारी दी कि दूसरी तिमाही में फेसबुक का प्रयोग करने वाले यूजर्स और सेल में गिरावट दर्ज की गयी है। इस बात की भी आशंका है कि इस साल फेसबुक की कमाई अच्छी नहीं रहेगी। फेसबुक के फाइनेंस मिनिस्टर डेविड वेनर ने सम्भावना व्यक्त करते हुए बताया कि तीसरी और चौथी तिमाही में कम कमाई होने के आसार हैं।

फेसबुक के शेयर में 24 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी। इसके बाद जुकरबर्ग को महज 2 घंटे के भीतर ही 168 करोड़ डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा। ब्लूमबर्ग बिलियनियर्स इंडेक्स के अनुसार मार्क जुकरबर्ग खिसककर छठे स्थान पर आ गए हैं। साल 2018 तक जुकरबर्ग को 137 करोड़ डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है।

ऐसा बहुत कम ही हुआ है जब फेसबुक को इतना बड़ा घाटा उठाना पड़ा है। साल 2015 में फेसबुक को काफी नुकसान हुआ था। हलांकि इसके पीछे ये भी कारण जिम्मेदार हो सकता है कि फेसबुक के डेटा प्रिवेसी मामले में जांच का सामना करने के बाद जुकरबर्ग की साख में काफी बट्टा लगा है। बता दें कि इस मामले में जुकरबर्ग यूएस कांग्रेस के समक्ष पेश हुए थे।

यूरोप के सख्त नियमों के कारण ही इस तिमाही में फेसबुक की कमाई में भारी गिरावट दर्ज की गयी है। यूजर्स की संख्या में आई भारी कमी पर फेसबुक का कहना है कि जून में 1470 करोड़ यूजर प्रतिदिन फेसबुक इस्तेमाल कर रहे थे। तिमाही में फेसबुक को 42 प्रतिशत का मुनाफा हुआ है। फेसबुक की पकड़ अब भी दुनियाभर में बड़े यूजर्स पर है।