ट्रेनों का नया टाइम टेबल 15 अगस्त से होगा जारी

  By : Bhagya Sri Singh | August 8, 2018 2:28 pm
railway new time table, railway new time table 15 august, railway new time table 2018-19, train new time table 2018, railway new time table from 15 august 2018, new time table of train, New time table 2018, railway news, railway new time table 2018, रेलवे की नई समय सारणी, रेलवे समय सारणी, रेलवे टाइम टेबल, रेलवे टाइम टेबल इन हिंदी 2018, रेलवे नया टाइम टेबल, रेल नई टाइम टेबल, रेलवे का नया टाइम टेबल, भारतीय रेलवे समय सारणी 2018, भारतीय रेलवे टाइम टेबल

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने ट्रेनों के टाइम टेबल में व्यापक बदलाव किए हैं। नया टाइम टेबल 15 अगस्त से लागू हो जाएगा। नए टाइम टेबल में कई ट्रेनों के समय में व्यापक बदलाव किये गए हैं। यह नया टाइम टेबल साल 2018-19 के लिए लागू होगा। इसकी जानकारी भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करेगी। साथ ही रेलवे विभाग इस नियम में भी परिवर्तन करेगा कि ट्रेन किस स्टेशन पर कितने समय तक रुकती है।

भारतीय रेलवे पहले ट्रेनों के टाइम टेबल में 1 अगस्त से परिवर्तन करने वाला था लेकिन कुछ वजहों से विभाग ने इसे लागू किये जाने का समय बढ़ा कर स्वतंत्रता दिवस यानी कि 15 अगस्त को कर दिया है। बता दें कि अब तक किसी भी जोन की जनता को रेलवे की समय सारिणी में होने जा रहे बदलाव को लेकर कोई भी जानकारी नहीं है। इसके चलते 15 अगस्त को यात्रा के दौरान रेल यात्रियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

जिस दिन रेलवे की नई समय सारिणी जारी होगी उसी दिन इसकी जानकारी ‘Train at a Glance’ नामक किताब में भी प्रकाशित होगी। इस किताब में सभी ट्रेनों की समय-सारिणी के साथ ही कुछ चुनिंदा पर्यटन स्थलों की जानकारी होगी। यात्री रेलवे की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर भी समय सारिणी से सम्बंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस नई समय सारिणी में रेलवे विभाग कई स्टेशनों पर ट्रेनों के रूकने के समय को कम करेगा। लिहाजा रेल यात्रा के दौरान यात्री कम समय में यात्रा पूरी कर सकेंगे और अपने गंतव्य तक समय से पहुंच पायेंगे। बता दें कि नई समय सारिणी के अनुसार रायपुर और बिलासपुर और ग्वालियर जोन से गुजरने वाली ट्रेनों के समय में 5 से 15 मिनट का परिवर्तन होगा।