दौड़ लगाने को तैयार भारतीय अर्थव्यवस्था: IMF

  By : Bhagya Sri Singh | August 9, 2018 10:34 am
imf report indian economy, modi government, imf report,indian economy, आईएमएफ रिपोर्ट भारतीय अर्थव्यवस्था , आईएमएफ, मोदी सरकार, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, भारतीय अर्थव्यवस्था

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से वृद्धि होने के संकेत दिए हैं। IMF ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत की 2.6 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था एक ऐसा हाथी है जो अब दौड़ लागने के लिए तत्पर है। साथ ही IMF ने मोदी सरकार की नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत सरकार ने अर्थव्यवस्था में बदलाव के लिए वस्तु एवं विनिमय कर (GST) जैसी जो नीतियां लागू की है इसी वजह से अर्थव्यवस्था में तेजी से वृद्धि हो रही है और अभी भी इसमें बढ़त की अपार संभावनाएं नजर आ रही हैं।

आईएमएफ ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा कि वैश्विक वृद्धि में दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में भारत लगभग 15 फीसदी का योगदान कर रहा। तेजी से बढती भारतीय अर्थव्यवस्था से लाखों लोगों को गरीबी से निजात मिली है। इस कारण विदेशी देश भारत में पूँजी निवेश का मन बना सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही आईएमएफ ने महंगाई की ऊंची दर को लेकर भी अपनी चिंता जाहिर की है।

आईएमएफ ने ‘भारतीय अर्थव्यवस्था आकलन 2018’ में कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की जीडीपी ग्रोथ अब नोटबंदी के कारण हुए बड़े नुकसान और जीएसटी लागू होने के बाद आई परेशानियों से बाहर निकल चुकी है। अनुमानतः भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर साल 2017-18 में 6.7 फीसदी थी और 2018-19 में इसमें 7.3 फीसदी का इजाफा हो सकता है।