Google चंद सेकेंड में देगा ऑनलाइन कंज्यूमर लोन

  By : Mohit Kumar | August 28, 2018 7:07 pm

नई दिल्ली। विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल अब चंद सेकेंड में कंज्यूमर लोन देगा। यह सुविधा देने के लिए गूगल ने भारत की एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और फेडरल बैंक से हाथ मिलाया है। गूगल ने अपने जारी ब्यान में कहा है कि वह यह लोन अपने गूगल पे एप पर चंद सेकेंड में उपलब्ध कराएगा।

बता दें कि गूगल ने तेज ऐप का नाम बदलकर गूगल तेज की जगह ‘गूगल पे’ कर दिया है। इस ऐप के माध्यम से लोन सेवाओं का लाभ भी लिया जा सकता है। गूगल पे ऐप यूपीआई प्लेटफॉर्म पर काम करता है। यह ऐप नाम बदलने के बाद भी जैसे पहले काम करता था, वैसे ही अब भी करेगा। साथ ही इस ऐप के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज, गिफ्ट के ऑप्शन और प्रोमोशनल कूपन जैसी सुविधाएं भी मिलेगीं।

उल्लेखनीय है कि कैलिफोर्निया की कंपनी माउंटेनव्यू ने तेज ऐप को भुगतान के रूप में भारत में पिछले साल सितंबर में पेश किया था। जिसे कंपनी ने नए सिरे से पेश किया है। तेज ऐप मेड इन इंडिया है। इस ऐप के जरिए यूजर्स लोन ले सकते हैं। जोकि यूजर्स के खाते में सीधे पहुंचाया जाएगा। दिल्ली में मंगलवार को एक समारोह में गूगल के वाइस प्रेसिडेंट कैसर सेन गुप्ता ने कहा कि जब हमने भारत के लिए लोन सुविधा देने का काम शुरू किया तो हमें यह सीख मिली कि हम इसे पूरी दुनिया में फैला सकते है।

माना जा रहा है कि कंपनी माउंटेनव्यू ऐप आधारित लोन देने का आइडिया आने वाले समय में अन्य बाजारों में भी लॉच करेगी। साथ ही इस ऐप को लगभग 3,00,000 शहरों और गांवों में करीब 5.5 करोड़ से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इस ऐप का यूज लोग सिर्फ बस टिकट लेने, डिनर बिल के भुगतान या दोस्तों को भुगतान करने के लिए करते हैं। गूगल के मुताबिक ऐप से सालाना 30 अरब डॉलर का लेन-देन होता है। क्रेडिट सुईस समूह एजी के मुताबिक वर्ष 2023 तक डिजिटल पेमेंट का बाजार एक खरब डॉलर हो जाएगा, जो अभी 200 अरब डॉलर का है।