आज से बैंक और रेलवे के नियमों में होंगे ये बदलाव

By Shubham Srivastawa Jan 1, 2018 3:09 pm

नई दिल्ली। नये साल की शुरुआत हो चुकी है। इस नये साल कि शुरुआत के साथ ही बैंक से लेकर रेलवे ने अपने नियमों के कुछ बदलाव किये हैं। इतना ही नहीं शॉपिंग करने के नियमों में भी कुछ बदलाव हुआ है। ऐसे में आपको यह जानना बेहद जरुरी है, कि नये साल पर आखिर आपके लिए किन-किन नियमों में बदलाव किया गया है, ताकि आपको किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

बैंक के नियमों में हुआ बदलाव

नये साल यानी 2018 से देश की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अभी हाल ही में छह बैंको का विलय हुआ था। जिसके बाद भारतीय महिला बैंक, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और स्टेट बैंक ऑफ ट्रावनकोर शामिल थे। जिसके बाद बैंक ने बदलाव करते हुए निर्देश दिया है कि, एसबीआई में मर्ज हुए बैंकों की चेकबुक से अब कोई ट्रांजैक्शन नहीं की जा सकती है। सीधे शब्दों में कहें तो, आपका पुराना चेकबुक अब बेकार हो गया है। कस्टमर जल्द से जल्द इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

शॉपिंग करना हुआ आसान

नये साल पर भारतीय रिजर्व बैंक ने जनता को बड़ी राहत दिया है। यह साल आपके लिए शॉपिंग के नजरिये से अच्छा होने वाला है। क्योंकि RBI ने अभी हल ही में डेबिट कार्ड से लेनदेन पर लगने वाले एमडीआर चार्जेज में बदलाव किया है। जिसके बाद आपको डेबिट कार्ड से लेनदेन काफी सस्ता पड़ेगा। बता दें कि एमडीआर की ये नई दरें आज से लागू हो गई हैं।

कार्ड से पेंमेंट करना हुआ सस्ता

एक तरफ आरबीआई ने एमडीआर चार्ज घटा दिया तोम वहीं केंद्र की मोदी सरकार ने डिजिटल लेनेदेन को बढ़ावा देने के लिए 2000 रुपये के लेनदेन पर लगने वाले MDR चार्ज का भार खुद उठाने का फैसला लिया है।

ट्रेनों का संचालन हुआ रद्द

भारतीय रेलवे ने कोहरे को दखते हुए दिसंबर महीने में ही लगभग 20 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द करने के निर्देश दिए थे। इतना ही नहीं लगभग दर्जन भर से ज्यादा ट्रेनों कि रूट चेंज किये गये हैं। जिसका असर जनवरी के साथ साथ फरवरी में भी देखने को मिल सकता है।

नई कार खरीदना हुआ मुश्किल

यह नया साल खासकर उनके लिए अच्छा नहीं रह सकता है। जो कार के बहुत शौक़ीन हैं। क्योंकि टाटा मोटर्स ने अभी हाल ही में जानकारी दी थी कि कुछ मॉडल खरीदने के लिए आपको 25 हजार रुपये तक ज्यादा चुकाने पड़ेंगे। इसके अलावा मारुति, रेनो, निसान, टॉयोटा आदि भी अपनी कारों के दामों में इजाफा होने वाला है।

रिलेटेड पोस्ट