दिल्ली-भोपाल के बीच चलेगी देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन

  By : Shubham Srivastawa | August 24, 2018 12:06 pm
delhi-bhopa-semi-high-speed-train-will-run- this-year

नई दिल्ली। दिल्ली और मुंबई के बीच 160 किमी से भी अधिक रफ़्तार से चलने में सक्षम देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन को दिल्ली-भोपाल के बीच 2 अक्टूबर को गांधी जयंती या फिर 25 दिसंबर को अटल जयंती के अवसर पर चलाये जाने की संभावना है। इसके लिए चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में ट्रेन-18 के नाम से ट्रेनसेट के कोच को तैयार किया जा रहा है। मेट्रो ट्रेन की तरह दिखने वाली इन ट्रेनों को खींचने के लिए अलग से इंजन लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके सभी डिब्बों में ईएमयू जैसी एक साथ ऑन-ऑफ होने वाली मोटरें लगीं होंगी।

बता दें कि सरकार ने सबसे पहले 2014 के रेल बजट में नौ रूटों पर सेमी हाईस्पीड ट्रेनें चलाने का ऐलान किया था। इनमें दिल्ली-आगरा, दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-कानपूर, नागपुर-विलासपुर, मौसुर-बेंगलुरु-चेन्नई, मुंबई-गोवा, मुंबई-अहमदाबाद, चेन्नई-हैदराबाद और नागुपुर-सिकंदराबाद रूट शामिल थे।

बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के चुनाव को ध्यान में रखते हुए इस ट्रेन का रूट दिल्ली-भोपाल के बीच तय किया जा रहा है। हालांकि, पहले भी इस ट्रैक पर पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन चल रही है, जिसके चलते इस रूट पर सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने में रेलवे को ज्यादा मशक्कत नहीं करना होगा। इस ट्रेन की खासियत यह होगी कि यह सेल्फ प्रोपेल्ड यानि बिना इंजन की होगी। जानकारी मिली है की इस ट्रेन को शताब्दी की तरह कुर्सीयान वाला बनाया गया है, हालांकि, बाद में स्लीपर कोच भी लगाई जाएगी। यह ट्रेन 16 कोच वाली होगी। इस ट्रेन में दो एग्जिक्यूटिव क्लास होंगे। एक कोच में 56 यात्रियों केबैठने की क्षमता होगी।