CNG-पीएनजी के दामों में हुई इतनी बढ़ोत्तरी

  By : Bhagya Sri Singh | September 2, 2018 2:30 pm
CNG, PNG, Indraprastha Gas Limited, Delhi, Noida, Ghaziabad, Dollar, Rupees

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले कमजोर होते रूपए का असर सीएनजी व पीएनजी के दामों पर पड़ा है। राजधानी दिल्ली में शनिवार को सीएनजी की कीमत 63 पैसे प्रति किलो और पाइपलाइन रसोई गैस (पीएनजी) की कीमत में 1.11 रुपये की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। गैसों के दामों की बढ़ी हुई कीमत आज मध्यरात्रि से प्रभावी रूप से लागू होगी। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने PNG-CNG कीमत में बढ़ोत्तरी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत गिरने के बाद की है।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने बताया कि अब दिल्ली में सीएनजी की नई कीमत 42.60 रुपए प्रति किलोग्राम होगी जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 49.30 रुपए प्रति किलोग्राम होगी। वहीं रेवाड़ी में सीएनजी की कीमत 51.62 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़कर 52.25 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है।

हालांकि PNG-CNG की कीमतें बढ़ने के बाद भी कुछ पेट्रोल पम्प ऐसे होंगे जहां कंपनी रात साढ़े बारह से सुबह साढ़े पांच बजे के बीच सीएनजी भरवाने कंपनी डेढ़ रुपए प्रति किलोग्राम की छूट देगी । वहीं दिल्ली में सीएनजी की कीमत 41.10 रुपए प्रति किलोग्राम एवं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह कीमत 47.80 रुपए प्रति किलोग्राम रहेगी।

कंपनी ने घरेलू रूप से इस्तेमाल की जाने वाली पाइपलाइन प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की कीमतों में कल से 1.11 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है। दिल्ली में इसकी कीमत अब 28.25 रुपए मानक प्रति घनमीटर होगी। इसी तरह नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 30.10 रुपए मानक प्रति घन मीटर होगी। बता दें कि पहले इसकी कीमत 28.84 रुपए मानक प्रति घन मीटर थी।