बड़ा फैसला: अब सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी पेंशन

  By : Shubham Srivastawa | July 27, 2018 2:12 pm

नई दिल्ली। यदि आप सरकारी स्टील कंपनी में काम करते हैं तो यह खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। क्योंकि यहां काम करे रहे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को अब पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा। हालांकि, सरकार ने कुछ साल पहले सरकारी नौकरियों में मिलने वाले पेंशन की व्यवस्था को बंद करते हुए कहा था कि इससे सरकार पर अत्यधिक खर्चा आता है। लेकिन सरकार ने एक बार फिर सरकारी स्टील कंपनियों में काम कर रहे लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेंशन की व्यवस्था लागू कर दी है।

दरअसल, हाल ही में इस्पात मंत्रालय ने सभी केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा मिली उद्यमों के प्रस्ताव पर सहमति जताई है। जो पेंशन योजना को लेकर है। इस स्कीम का लाभ अधिकारियों के मामले में 1 जनवरी 2007 और गैर-अधिकारियों के मामले में 1 जनवरी 2012 या कंपनी द्वारा तय की गई अगली तारीख से लागू किया जाएगा।

एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार यह समझौता सेल, आरआईएनएल, एमएसटीसी, एफएसएनएल, एमईकॉन और केआईओसीएल से संबंधित कर्मचारियों के संघों और अधिकारियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में की गई है। इस योजना के तहत लगभग 94,000 से अधिक कार्यरत और 56,000 सेवानिवृत्त कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। जिसमें तकरीबन प्रति माह 45 करोड़ रुपये का खर्च आयेगा।

बता दें कि इस बात की जानकारी खुद विभाग से संबंधित केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने की है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि कंपनियों के कर्मचारियों और अधिकारियों को मेडिकल की सुविधाएं पहले ही दी जा रही हैं। वहीं बीरेंद्र सिंहने यह भी साफ कर दिया है कि इस पूरी योनजा का वहन कंपनियां स्वयं उठाएंगी। जिससे सरकार पर इसका बोझ नहीं पड़ेगा।