फरवरी 2019 से रात 9 बजे के बाद ATM में नहीं डलेगा कैश

  By : Shubham Srivastawa | August 19, 2018 3:25 pm
cash-will-not-be-uploaded-in-the-atms-after-9pm-from-february-2019

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि अगले साल यानि फरवरी 2019 से शहरों के एटीएम में रात नौ बजे के बाद पैसे नहीं डालें जायेंगे। वहीं ग्रामीण इलाकों में शाम छह बजे के बाद नकदी नहीं डाली जाएगी। इसके अलवा नक्सली हिंसा प्रभावित इलाकों के एटीएम में शाम चार बजे तक ही पैसे डाले जायेंगे। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि पैसों की देखरेख करने वाली निजी एजेंसियों को बैंकों से लंच तक नकदी इकठ्ठा कर लेने होगा।

यह प्रक्रिया 8 फरवरी, 2019 से लागू होंगी। मंत्रालय ने अपने निर्देश में कहा है कि देश में निजी क्षेत्र में करीब 8,000 कैश वैन परिचालन कर रही हैं। इन कैश वैनों द्वारा रोजाना करीब 15,000 करोड़ रुपये की नकदी का परिवहन किया जाता है। कई बार निजी एजेंसियों पूरी रात नकदी अपने कैश वॉल्ट में रखती हैं।

अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि नकदी परिवहन के लिए एजेंसियों को निजी सुरक्षा उपलब्ध करानी होगी। जिसके लिए उन्हें आवश्यक संख्या में प्रशिक्षित कर्मचारियों की मदद लेनी होगी। मंत्रालय ने निर्देश में कहा है कि एक ड्राइवर के अलावा दो सुरक्षा गार्ड, दो एटीएम अधिकारी रखना जरूरी होगा। एक हथियारबंद गार्ड को ड्राइवर के साथ आगे की सीट पर बैठना होगा, जबकि दूसरा गार्ड पिछली सीट पर बैठेगा।

निर्देशों के अनुसार नकदी डालने या निकालने के दौरान चाय या भोजनावकाश के समय कम से कम एक हथियार बंद गार्ड को हमेशा नकदी वाली वैन के साथ रहना होगा। नकदी परिवहन के लिए पूर्व सैन्यकर्मियों की सुरक्षा गार्ड के रूप में नियुक्ति को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। प्रत्येक कैश वैन में टीपीएस निगरानी उपकरण होना चाहिए। इतना ही नहीं निर्देश में कहा गया है कि कोई भी कैश वैन एक बार में पांच करोड़ रुपये से अधिक की नकदी लेकर नहीं चले।