मॉनसून सत्र: विपक्ष के हगामें के बाद तीन तलाक बील अटका

  By : Shubham Srivastawa | August 10, 2018
नई दिल्ली। संसद में मानसून सत्र का आज आखिरी दिन है। इस दौरान सभी सांसदों ने संसद पटल पर अपनी-अपनी बातें रखीं। किसी ने सरकार का खिचाव किया तो किसी ने सराहना भी की। इस मौके पर कई बिल भी पेश किए गए। कुछ पास हुए तो कुछ गिर गए। केंद्र सरकार ने राज्यसभा में तीन तलाक बिल पेश किया। लेकिन यह पास नहीं हो पाया। बिल हंगामे का भेट चढ़ गया। अब इसे शीतकालीन सत्र में पेश किया जायेगा।

06:28 PM

सपा सांसद विशम्भर प्रसाद निषाद ने आज राज्यसभा में देशभर में समान आरक्षण व्यवस्था लागू करने से जुड़ा एक प्राइवेट मेंबर प्रस्ताव लाया। इसके बाद नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश ने इस प्रस्ताव पर वोटिंग करा दी। लेकिन सदन के भीतर सरकार की किरकिरी हो गई। वोटिंग के दौरान समर्थन में 32 और विरोध में 66 वोट पड़े। ऐसे में प्रस्ताव गिर गया। 

04:41 PM

राज्यसभा में विपक्ष के हंगामें के बाद तीन तलाक बिल टला। अब इसे शीतकालीन सत्र में पेश किया जायेगा। लेकिन ऐसी जानकारी मिली है कि केंद की मोदी सरकार इससे पहले अध्यादेश ला सकती है।

12:25 PM

राफेल विमान डील मुद्दे पर हंगामे के बाद राज्‍यसभा की कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे तक स्‍थगित।

12:11 PM

राफेल डिल को लेकर संसद में कांग्रेस द्वारा किये जा रहे प्रदर्शन पर राज्यसभा में उपसभापति ने चर्चा से इनकार कर दिया है।

12:08 PM

विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने राफेल डील को लेकर मोदी सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा है कि राफेल डील में मोदी सरकार ने बड़ा घोटाला किया है। इस पर राज्यसभा में बहस होना जरुरी है।

11:54 AM

तीन तलाक बिल पर यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने कहा, ‘पार्टी की स्थिति तीन तलाक बिल को लेकर एकदम साफ है, मैं इस बारे में और कुछ अभी नहीं कहना चाहूंगी।’

 

11:53 AM

राफेल विमान डील के मुद्दे पर राज्‍यसभा में विपक्ष जमकर हंगामा कर रहा है।

09:37 AM

तीन तलाक में संशोधनों के अनुसार आरोपी पतियों को न सिर्फ जमानत मिल सकेगी, बल्कि मजिस्ट्रेट के सामने समझौते का विकल्प भी खुलेगा। इसके अलावा इस बिल में एक और संशोधन किया गया है। जिसमें पीड़ित के रिश्तेदार जिससे उसका खून का रिश्ता हो वह भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

09:16 AM

वहीं बिल संशोधन के बाद कानूनमंत्री कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी से राज्यसभा में इसे पास कराने की उम्मीद जताई है। इसके अलावा बीजेपी ने आज (शुक्रवार) राज्यसभा में अपने सांसदों की उपस्थिति को लेकर व्हिप जारी किया है।

09:16 AM

बता दें कि गुरुवार को राज्यसभा में उपसभापति का चुनाव हुआ जिसमें एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश सिंह को बड़ी जीत मिली। ऐसे में एनडीए की स्थिति अभी मजबूत नज़र आ रही है। जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि केंद्र सरकार संसद में तीन तलाक जैसे महत्वपूर्ण बिल को पास करवा सकती है। गौरतलब है कि तीन तलाक विधेयक को लोकसभा में पहले ही पास हो किया जा चूका है, लेकिन राज्यसभा में संख्या बल के कारण विपक्ष इसका विरोध कर रहा था।

09:16 AM