Asian Games: अपूर्वी-रवि की जोड़ी ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

  By : Rahish Khan | August 19, 2018
जकार्ता। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में खेलों के महाकुंभ 18वें एशियन गेम्स का आगाज हो चुका है। खेल के इस महाकुंभ में खिलाड़ियों की जद्दोजहद रविवार से शुरु हो गई है। एशियन गेम्स का पहला दिन भारत के लिए बेहद अहम है। शूटर अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने निशानेबाजी की 10 मी. एयर राइयफल की मिक्स्ड स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर भारत का खाता खोल दिया है।

04:33 PM

कुश्ती में भारत को मिली निराशा

वहीं पहलवानी में ओलंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार पुरुषों की 74 किलोग्राम स्पर्धा के क्वालिफिकेशन राउंड में हार गए। उन्हें एडम बातिरोव ने 5-3 से मात दी। वहीं 57 किलोग्राम स्पर्धा में संदीप तोमर को क्वार्टर फाइनल में हार झेलनी पड़ी। उन्हें ईरान के पहलवान ने 15-9 से शिकस्त दी।

 

04:32 PM

उधर, भारत के युवा पहलवान पवन कुमार ने भी क्वार्टर फाइनल में हार गए। पवन को ईरानी पहलवान हसन ने एक तरफा मुकाबले में 11-0 से मात दी। इसके अलावा मौसम खत्री को 97 किलोग्राम स्पर्धा में हार का सामना करना पड़ा। उन्हें क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उज्बेकिस्तान के मागोमेद इब्रागिमोव ने 8-0 से शिकस्त दी।

 

12:56 PM

आज होने वाले भारत के इवेंट

बैडमिंटन: भारत बनाम मालदीव – दोपहर 1 बजे

शूटिंग: 10 मीटर एयर पिस्टल मिकिसड टीम फाइनल – दोपहर 3 बजकर 20 मिनट पर

हॉकी: भारत VS इंडोनेशिया – शाम 6.30 बजे

टेनिस: पुरुष सिंगल्स – रामकुमार करामनाथन, प्रजनेश गुणेशवरन

महिला सिंगल्स – अंकिता रैना, करमन कौर थांडी

मिक्स्ड डबल्स – रोहन बोपन्ना और प्रार्थना थॉमबरे

रेसलिंग

पुरुष फ्रीस्टाइन क्वालिफिकेशन – दोपहर 12 बजे

संदीप तोमर- 57 किलोग्राम

बजरंग पूनिया – 65 किलो ग्राम

सुशील कुमार – 74 किलो ग्राम

पवन कुमार – 86 किलो ग्राम

मौसम खत्री – 97 किलो ग्राम

खेलों का लाइव टेलीकास्ट sony/hd, sony2/hd, sony ESPN पर देख सकते हैं।

12:51 PM

इस महाकुंभ का पहला गोल्ड चीन के खाते में गया है। अभी तक के खेल में चीन एक गोल्ड और सिल्वर मेडल जीतकर पहले स्थान पर है। सुन पेइयुआन ने पुरुष चांगकुआन वर्ग का एक स्वर्ण और कांस्य जीतकर दूसरे, इंडोनेशिया एक कांस्य और भारत एक कांस्य के साथ चौथे स्थान पर है।

12:33 PM

अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने फाइनल में 429.9 का स्कोर बनाया। इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक चीनी ताइपे की जोड़ी ने 494.1 अंक (एशियन गेम्स रिकॉर्ड) हासिल करते हुए जीता।  इलिमेनेशन की कगार पर बैठी चीन के खिलाड़ियों ने शानदार वापसी करते हुए 492.5 अंक हासिल कर रजत पदक पर कब्जा जमाया।

12:33 PM

इससे पहले 10 मी. एयर पिस्टल में टीम वर्ग में मनु भाकर और अभिषेक वर्मा फाइनल के लिए क्वालीफाई करने से चूक गए। भारत के लिए मेडल की सबसे ज्यादा उम्मीद रेसलर्स से है और वह आज से ही अपनी चुनौती पेश करने वाले हैं।

12:33 PM

इससे पहले तैराकी में पुरुषों में श्रीहरि नटराज ने 100 मीटर बैकस्ट्रोक, तो सज्जन प्रकाश से दो 200 मी. बटरफ्लाई वर्ग के फाइनल में जगह बनाई। वहीं, भारतीय महिलाओं ने कबड्डी में अपने अभियान की शुरुआत करते हुए जापान को एकतरफा मुकाबले में 43-12 से हरा दिया है।