Asian Games: भारत को मिला दूसरा गोल्ड, विनेश ने रचा इतिहास

  By : Rahish Khan | August 20, 2018
जकार्ता। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में खेले जा रहे 18वें एशियन गेम्स में भारत की झोली में आज एक और गोल्ड मेडल आ गया है। भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने जापान की यूकी इरी को 6-2 से धूल चाटते हुए इतिहास रच दिया है। इससे पहले लक्ष्य और दीपक कुमार ने भारत को सिल्वर मेडल दिलवाया है। वहीं रविवार को पहलवानी में बजरंग पूनिया ने गोल्ड और 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इस तरह भारत की झोली में पांच पदक आ चुके हैं।

06:17 PM

भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 18वें एशियाई खेलों में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है। फोगाट, देश की पहली ऐसी महिला पहलवान हैं जिन्होंने गोल्ड मेडल जीता है। बता दें कि फाइनल मुकाबले में उन्होंने जापान की यूकी इरी को 6-2 से मात देते हुए इतिहास रचा है। पहले राउंड में विनेश ने 4-0 की बढ़त हासिल की और एक ही बार में भारतीय खिलाड़ी ने जापानी खिलाड़ी को पटखनी देकर 6-2 से मुकाबला जीतकर भारत को दूसरा गोल्‍ड मेडल दिला दिया। 

04:06 PM

एशियन गेम्स के दूसरे दिन भारत के खाते में एक और मेडल आ गया है। निशानेबाज लक्ष्य ने पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में दूसरा स्थान हासिल करते हुए सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया है। लक्ष्य ने कुल 50 शॉट्स में 43 सटीक निशाने लगाए। इस स्पर्धा की स्वर्ण चीनी ताइपे के कुंपी यांग ने जीता। उन्होंने 48 का स्कोर किया।

02:33 PM

कुश्ती में भारत का एक और पदक पक्का, 50 किलो की कैटेगिरी में विनेश फोगाट फाइनल में पहुंचीं। उन्होंने उज्बेकिस्तान की पहलवान को सिर्फ 80 सेकेंड में 10-0 से मात दी।

12:57 PM

महिला कुश्ती में 62 किलो वर्ग साक्षी मलिक ने दर्ज की जीत, क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

12:55 PM

ट्रैप शूटिंग के फाइनल में सीमा तोमर का खराब प्रदर्शन, 14 में से 6 ही शॉट्स पर लगाया सही निशाना। वहीं मानवजीत संधू और लक्ष्य मेंस ट्रैप शूटिंग के फाइनल में पहुंचे।

11:36 AM

भारत को आज इनसे मेडल की उम्मीद

बैडमिंटन

पुरुषों का टीम क्वार्टर फाइनल- दोपहर 1 बजे से: भारत बनाम इंडोनेशिया

कुश्ती

मेंस कैटेगिरी- सुमित 125 किलो, 12 बजे से शुरु

महिला वर्ग: विनेश फोगट 50 किलो

पिंकी 53 किलो

पूजा ढांडा 57 किलो

साक्षी मलिक 62 किलो

11:10 AM

एशियन गेम्स के दूसरे दिन के शुरुआत में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में दीपक कुमार ने 247.7 अंक हासिल कर दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि चीन के शूटर यांग हाओरान ने एशियन गेम्स रिकॉर्ड अंक 249.1 के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। वहीं चीनी ताइपेई के लु शाओचुआन (226.8) को ब्रॉन्ज मेडल मिला। इस स्पर्धा में रवि कुमार पदक नहीं जीत पाए। उन्हें चौथा स्थान प्राप्त हुआ।

11:10 AM

इससे पहले स्‍टार रेसलर बजरंग पूनिया ने गेम्स के पहले दिन भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता था। पूनिया शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान के दाइजी ताकातानी को 11-8 से मात दी। इस जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वीरेंद्र सहवाग ने उन्हें बधाई दी।

11:10 AM

बैडमिंटन में हार

बैडमिंटन में भारत को निराशा हाथ लगी है। पीवी सिंधु और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी महिला टीम क्वॉर्टर फाइनल में जापान की मिसाकी मातसुतोमो और अयाका ताकाहाशी से 13-21, 12-21 से हार गई। इसके साथ ही भारतीय महिला टीम का एशियाई टीम का सफर समाप्त। जापान ने बेस्ट ऑफ 5 मुकाबले में 3-1 से हराया।