भूलकर भी न लगाए घर में काले रंग का गेट, होगी हानि

  By : Bankatesh Kumar | July 12, 2018 8:03 pm
vastu shastra, main door, black gate, वास्तुशास्त्र, मुख्य दरवाजा, काला गेट

नई दिल्ली। अपने घर में लोग किसी भी चीज को कहीं पर भी रख देते हैं। चाहे वह सजावट का सामान हो या फिर फर्नीचर और टीवी। वास्तुशास्त्र की माने तो घर में किसी भी चीज को कहीं पर नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक उर्जा उत्पन्न होती है। जिसका असर आम जीवन पर भी पड़ता है। वास्तु शास्त्रियों की माने तो घर में गलत दिशा में सामान रखने से परिवार में लड़ाई झगड़े होते रहते हैं। साथ ही घर में अक्सर लोग बीमार रहते हैं। वहीं धन की हानि भी होती है। तो आइए आज जानते हैं कि कीस चीज को घर में कहां पर रखें ताकि वास्तु दोष से बचा जा सके।

-अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने घर के दरवाजों के पीछे कुछ न कुछ रख देते हैं। ज्यादातर बच्चे चप्पल या बल्ला दरवाजों के पीछे ही रखते हैं। लेकिन बता दें कि दरवाजों के पीछे किसी भी तरह के हथियार या डंडा नहीं रखना चाहिए। इससे परिवार में आपसी प्रेम कम होता है।

-अक्सर देखा गया है कि लोग घर का मुख्य दरवाजा काले रंग के ही लगाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाह‌िए। वास्तु के अनुसार इससे परिवार के मुख‌िया को धोखा, अपमान और लगातार नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

-शहर में अधिकांश लोग अपने बेडरूम में ही वॉश बेस‌िन रखते हैं। लेकिन बेडरूम में वॉश बेस‌िन नहीं होना चाह‌िए। इससे लव लाइफ में परेशानियां आती हैं।

-वास्तुशास्त्र की माने तो घर का मेन गेट घर के अन्य दरवाजों से हमेशा बड़ा ही होना चाहिए। यदि मेन गेट दूसरे दरवाजों से छोटा हो तो घर पैसों से जुड़ी परेशानियां हमेशा बनी रहती है।

-शहर में ज्यादातर लोग सूर्योदय के बाद सोकर उठते हैं। ऐसे में उनके घर की खिड़कियां बंद रहती हैं। लेकिन सूर्योदय के समय घर की ख‌िड़क‌ियां खुली रखनी चाह‌िए। इससे पॉजिटिव एनर्जी घर में प्रवेश करती है।