…ये हैं 2017 में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन्स

By Shubham Srivastawa Dec 15, 2017 2:45 pm

नई दिल्ली। 2017 ख़त्म होने वाला है, इस साल स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों से लेकर टेलिकॉम सेक्टर के भी खूब कॉम्पटीशन देखने को मिला है। हाल ही में मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन से मिली जानकरी के अनुसार पहली तिमाही में भारत में शाओमी का रेडमी नोट 4 सबसे ज़्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बन गया है।

रिपोर्ट के अनुसार भारतीय स्मार्टफोन बाजार में साल 2017 के तिमाही में शाओमी ने 9.2 मिलियन स्मार्टफोन्स बेचे हैं। इतना ही नहीं भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले 5 स्मार्टफोन में से तीन शाओमी के ही हैं। जिसमें रेडमी 4ए को लोगों ने काफी पसंद किया है।

 

वहीं आईडीसी ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि, भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में 14.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई। जबकि मोबाइल फोन ट्रैकर रिपोर्ट के अनुसार 2017 की पहली तिमाही में 27 मिलियन स्मार्टफोन सेल हुआ है।

अगर बात करें चीनी स्मार्टफोन की तो, 2016 की चौथी तिमाही की तरह ही भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में टॉप की पांच कंपनियां शाओमी, वीवो, लेनोवो और ओप्पो का कब्ज़ा रहा है। हालांकि साउथ की कंपनी सैमसंग ने 28.1 फीसदी मार्केट शेयर पहले स्थान पर अपनी पकड़ बनाई रखी है।

वहीं शाओमी 14.2 फीसदी मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर, जबकि वीवो 10.5 फीसदी मार्केट शेयर के साथ तीसरे स्थान पर बरकरार है। यह आंकड़ा 2017 की पहली तिमाही का है।  

रिलेटेड पोस्ट